Move to Jagran APP

काले धन पर सुप्रीम कोर्ट में तलब जांच रिपोर्ट

सुप्रीमकोर्ट ने काला धन वापस लाने के मामले में जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआइटी) से जांच की स्थिति रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने एसआइटी से 12 मई तक सुप्रीमकोर्ट में जांच की मौजूदा स्थिति पर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। मंगलवार को मुख्य न्यायाधीश एचएल दत्तू की

By Murari sharanEdited By: Published: Tue, 21 Apr 2015 04:43 PM (IST)Updated: Tue, 21 Apr 2015 09:34 PM (IST)
काले धन पर सुप्रीम कोर्ट में तलब जांच रिपोर्ट

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सुप्रीमकोर्ट ने काला धन वापस लाने के मामले में जांच कर रहे विशेष जांच दल (एसआइटी) से जांच की स्थिति रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने एसआइटी से 12 मई तक सुप्रीमकोर्ट में जांच की मौजूदा स्थिति पर रिपोर्ट दाखिल करने को कहा है। मंगलवार को मुख्य न्यायाधीश एचएल दत्तू की अध्यक्षता वाली पीठ ने काला धन मामले में सुनवाई के दौरान ये आदेश जारी किए।

loksabha election banner

इससे पहले केंद्र सरकार की ओर से पेश अटार्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने पीठ को बताया कि सुप्रीमकोर्ट के गत 20 जनवरी के आदेश के बाद एसआइटी ने अपनी स्थिति रिपोर्ट कोर्ट में नहीं दाखिल की है। तभी एसआइटी की ओर से पेश वरिष्ठ अधिवक्ता सोली सोराबजी ने कहा कि रिपोर्ट देने के लिए एसआइटी को एक महीने का और समय दिया जाए।

इस अनुरोध पर पीठ ने कहा कि एक महीने में कोर्ट में ग्रीष्मकालीन अवकाश हो जाएगा ऐसे में वे चाहते हैं कि एसआइटी 12 मई तक जांच की स्थिति रिपोर्ट कोर्ट को दे ताकि 15 मई तक कोर्ट मामले में सुनवाई कर सके।

जेठमलानी की जानकारियों पर भी 12 को ही सुनवाई

दूसरी ओर मामले में याचिकाकर्ता राम जेठमलानी ने कहा कि वे इस बारे में कोर्ट को कुछ बताना चाहते हैं। उनके वकील अनिल दीवान ने कहा कि विदेश स्थित जेठमलानी के कुछ सूत्रों ने काला धान वापस लाने के बारे में कुछ जानकारियां दी हैं।

जेठमलानी चाहते हैं कि एसआइटी उन जानकारियों को अपने संज्ञान में लें। पीठ ने कहा कि इस मसले पर भी 12 मई को ही विचार करेंगे।

इस बीच जेठमलानी ने स्वयं अपनी बहस करते हुए आरोप लगाया कि सरकार सुप्रीमकोर्ट के आदेश को निष्फल करना चाहती है। हालांकि, कोर्ट ने जेठमलानी की दलीलें नहीं सुनी और सारे मसले पर एसआइटी की रिपोर्ट आने के बाद ही विचार करने की बात कही।

जस्टिस एमबी शाह और पसायत को दें जानकारी

पीठ ने सोराबजी से कहा कि वे कोर्ट के निर्देश की जानकारी एसआइटी अध्यक्ष जस्टिस एमबी शाह और उपाध्यक्ष जस्टिस अरिजीत पसायत को बता दें।

मालूम हो कि सुप्रीमकोर्ट ने विदेशी बैंकों मे जमा काला धन के बारे में जांच करने और इन बैंकों में जमा काला धन देश में वापस लाने के लिए सेवानिवृत न्यायाधीश एमबीशाह की अध्यक्षता में एसआइटी गठित की है। एसआइटी जांच पूरी कर अपनी रिपोर्ट सुप्रीमकोर्ट को सौंपेगी।

पढ़ें: काला धन के खुलासे के लिए मिलेगी कुछ माह की मोहलत

कालेधन से निपटने के लिए सूचनाओं का लगातार आदान-प्रदान जरूरी: जेटली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.