Move to Jagran APP

बैंकों की शिकायत पर विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

बैंकों से हजारों करोड़ रुपए का कर्ज लेकर न चुकाने के आरोपी विजय माल्या फिलहाल विदेश में बैठे हुए हैं। देनदार उनकी संपत्त‍ि नीलाम करके अपना घाटा पूरा कर रहे हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 25 Jul 2016 10:48 AM (IST)Updated: Mon, 25 Jul 2016 02:02 PM (IST)
बैंकों की शिकायत पर विजय माल्या को सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। नौ हजार करोड़ का कर्ज लेकर विदेश भाग चुके शराब कारोबारी विजय माल्या को बड़ा झटका लगा है। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को बैंकों के समूह की तरफ से दायर अवमानना याचिका पर माल्या को नोटिस जारी किया है और 4 हफ्ते में जवाब मांगा है।

loksabha election banner

भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई में बैंकों के समूह ने अपनी याचिका में कहा है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद माल्या ने अपनी संपत्तियों का पूरा ब्योरा नहीं दिया। यह कोर्ट की अवमानना है, इसलिए उनके खिलाफ अवमानना की कार्यवाही शुरू की जाए।

मामले में काफी कम समय के लिए चली अदालत की कार्यवाही के दौरान बैंकों के समूह की तरफ से अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने अदालत से कहा कि माल्या ने जो रकम बैंकों से लोन ली वो जनता का पैसा है। कोर्ट के आदेश के बावजूद उन्होंने अपनी संपत्ति का पूरा ब्योरा नहीं दिया है, इसलिए उसके खिलाफ अवमानना के तहत केस चलना चाहिए।

2500 करोड़ के लेनदेन का कोई हिसाब नहीं
रोहतगी के मुताबिक, माल्या ने अपनी संपत्ति के बारे में शीर्ष अदालत को सीलबंद लिफाफे में गलत ब्योरा दिया है। उन्होंने कहा है कि कई सूचनाओं को छुपाया गया है, जिनमें 2,500 करोड़ रुपये का लेनदेन भी शामिल है। यह अदालत की अवमानना है। बेंगलुरू के डेट रिकवरी ट्रिब्यूनल की मांग पर सुप्रीम कोर्ट ने माल्या के खिलाफ चल रही कार्यवाही को पूरा करने के लिए ट्रिब्यूनल को और वक्त दे दिया है।

जांच में सहयोग नहीं कर रहे माल्या
गौरतलब है की सुप्रीम कोर्ट ने इससे पहले शराब कारोबारी विजय माल्या से उनकी संपत्ति का सीलबंद लिफाफे में ब्योरा मांगा था। बैंकों के समूह ने हाल ही आरोप लगाया था कि माल्या मामले की जांच में सहयोग नहीं कर रहे हैं। साथ ही विदेशों में मौजूद संपत्ति के बारे में भी जानकारी नहीं दे रहे हैं। बैंकों ने कहा था कि माल्या और उसके परिवार की विदेशों में मौजूद संपत्ति की जानकारी उससे बकाये की वसूली के मामले में काफी अहम होगी।

बैंकों से हजारों करोड़ रुपए का कर्ज लेकर न चुकाने के आरोपी विजय माल्या फिलहाल ब्रिटेन में बैठे हुए हैं। देनदार उनकी संपत्ति नीलाम करके अपना घाटा पूरा कर रहे हैं। इसी क्रम में उनके मुंबई के अंधेरी स्थित किंगफिशर हाउस में खड़ी आठ कारें भी नीलाम होने वाली हैं। मिडडे की खबर के मुताबिक, देनदारों ने माल्या के किंगफिशन हाउस को नीलाम करने की कोशिश की, लेकिन वे कामयाब नहीं हुए।

पढ़ेंः माल्या को दिए कर्ज की प्रक्रिया बताने से एसबीआइ का इनकार
कारों की यह नीलामी 25 अगस्त को होगी। इससे देनदार एसबीआई को 13 लाख 70 हजार रुपए मिलेंगे। हालांकि, माल्या पर बैंक का कर्ज 6963 करोड़ रुपए का है। इस नीलामी में शामिल होने के लिए बोली लगाने वालों को हर कार की कीमत का 10 फीसदी जमा कराना होगा। नीलामी के लिए बोली लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन कराने की आखिरी तारीख 23 अगस्त है। रजिस्ट्रेशन चार्ज 2000 रुपए है। देखने के लिए ये कारें 29 जुलाई से 5 जुलाई तक उपलब्ध हैं। बता दें कि एसबीआई ने जुड़ी ट्रस्टी कंपनी ने किंगफिशर हाउस को 135 करोड़ रुपए में बेचने की कोशिश की, लेकिन कोई खरीदार नहीं मिला था।

पढ़ेंः ...जब विजय माल्या ने कहा, लंदन में उनसे पूछताछ कर सकते हैं भारतीय अधिकारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.