Move to Jagran APP

उत्तर प्रदेश की दारोगा भर्ती परीक्षा रद, UPSTF को जांच के आदेश

डीजीपी सुलखान सिंह ने इस भर्ती परीक्षा में धांधली के मामले में जांच का आदेश दिया है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ इस भर्ती परीक्षा में धांधली की जांच करेगी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Tue, 25 Jul 2017 02:54 PM (IST)Updated: Tue, 25 Jul 2017 06:19 PM (IST)
उत्तर प्रदेश की दारोगा भर्ती परीक्षा रद, UPSTF को जांच के आदेश
उत्तर प्रदेश की दारोगा भर्ती परीक्षा रद, UPSTF को जांच के आदेश

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश सरकार ने दारोगा भर्ती परीक्षा को रद कर दिया है। पहले इस परीक्षा को स्थगित किया गया था। 3307 पद के लिए होने वाली इस परीक्षा का पेपर लीक हो गया था। डीजीपी सुलखान सिंह ने इस भर्ती परीक्षा में धांधली के मामले में जांच का आदेश दिया है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ इस भर्ती परीक्षा में धांधली की जांच करेगी।  

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड ने इस परीक्षा का आयोजन किया था। पेपर लीक गैंग ने इस बार पुलिस की परीक्षा में ही सेंध लगा दी। जिसके कारण 3307 पदों के लिए हो रही दरोगा भर्ती परीक्षा पूरी तरह रद कर दी गई है। अब 17 जुलाई से हुए सभी आन लाइन पेपर को रद कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश एसटीएफ की जांच के बाद अब परीक्षा की नई तिथि घोषित की जाएगी। 

उत्तर प्रदेश पुलिस के महानिदेशक सुलखान सिंह ने ऑनलाइन परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद प्रक्रिया को आज रद करने के आदेश दिए हैं। डीजीपी ने इस मामले में रिपोर्ट दर्ज कराने के साथ ही जांच कराने के भी आदेश जारी किए हैं। यह ऑनलाइन परीक्षा 17 जुलाई से आयोजित की जा रही थी। इसके अब तक हुए सभी पेपर कैंसिल कर दिए गए हैं। यूपी पुलिस ने पहली बार इस परीक्षा को आयोजित किया था, यह परीक्षा प्रदेश के 22 जिलों में होनी थी।

एडीजी एलओ आनंद कुमार ने बताया कि परीक्षा कराने वाली कंपनी एफआईआर दर्ज कराएगी। एफआईआर साइबर सेल थाने में दर्ज होगी। उन्होंने बताया कि शुरुआती जानकारी के अनुसार कंपनी का सिस्टम हैक पेपर लीक किया गया है। जांच में यूपी एसटीएफ के साथ अन्य अच्छे इंवेस्टिगेटर्स भी शामिल किए जाएंगे। पूरे मामले की जांच यूपी एसटीएफ की देखरेख में होगी।

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड के चेयरमैन विरेंद्र कुमार ने बताया तकनीकी कारणों से आज तथा कल होने वाली परीक्षा स्थगित की गई थी। उन्होंने पेपर लीक होने की बात से इंकार किया था। इस प्रकरण में कहा जा रहा था कि 25 और 26 जुलाई को ऑनलाइन परीक्षा के पेपर एक दिन पहले ही व्हाट्स एप के माध्यम से कुछ अभ्यर्थियों तक पहुंच गया था।

यह भी पढ़ें: पेपर लीक: यूपी पुलिस दारोगा भर्ती की परीक्षा टली,अगली तारीख अभी तय नहीं

इसकी जानकारी जब भर्ती बोर्ड के अधिकारियों को हुई तो खलबली मच गई। ऑनलाइन पेपर के सवाल आउट होने की जानकारी भर्ती बोर्ड को कल सुबह सुबह ही हो गई थी।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड पर पहले भी उठी हैं अंगुलियां

गौरतलब है कि दरोगा भर्ती 2016 के लिए 3307 पदों के लिए यह प्रक्रिया चल रही है। इसके लिए 17 जुलाई से 31 जुलाई के बीच आनलाइन परीक्षा संपन्न कराई जानी थी।

यह भी पढ़ें: प्रदेश में अडानी सहित छह कंपनियों से निरस्त होंगे सौर ऊर्जा के करार

सीधी भर्ती 2016 के तहत होने वाली परीक्षाओं में नागरिक पुलिस में पुरुष के लिए 2400 पद, महिलाओं के लिए 600 पद, पीएसी के प्लाटून कमांडर के लिए 210 पद और अग्निश्मन अधिकारी के 97 पदों के लिए आवेदन किए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.