Move to Jagran APP

गरीबी की मार में अटका अंतिम संस्कार

यह गरीबी की भयावह तस्वीर और कड़वे सच का बड़ा नमूना है। जवान बेटे की मौत हो जाती है मगर मुफलिसी में जी रहा उसका परिवार अंतिम संस्कार करने में भी असमर्थ है। कलेजे पर पत्थर रखकर परिवार के लोगों ने शव भी लेने से इन्कार कर दिया। पुलिस ने तय किया है कि युवक का शव उसके घर पहुंचाएगी और वहां पुलिस ही अंतिम सं

By Edited By: Published: Sun, 16 Dec 2012 09:42 AM (IST)Updated: Sun, 16 Dec 2012 09:43 AM (IST)
गरीबी की मार में अटका अंतिम संस्कार

जागरण संवाददाता, मुरादाबाद। यह गरीबी की भयावह तस्वीर और कड़वे सच का बड़ा नमूना है। जवान बेटे की मौत हो जाती है मगर मुफलिसी में जी रहा उसका परिवार अंतिम संस्कार करने में भी असमर्थ है। कलेजे पर पत्थर रखकर परिवार के लोगों ने शव भी लेने से इन्कार कर दिया। पुलिस ने तय किया है कि युवक का शव उसके घर पहुंचाएगी और वहां पुलिस ही अंतिम संस्कार कराएगी।

loksabha election banner

बदायूं का करन सिंह (30) मझोला में जयंतीपुर के ब्रह्मपुरी में रिक्शा मैकेनिक गिरधारी के मकान में किराए कमरे में रहता था। वह यहां पर रिक्शा चलाता था। गुरुवार देर रात करन रिक्शा चलाकर लौटा था। शुक्रवार सुबह वह कमरे में मृत मिला। उसके शव के साथ ही उसकी गरीबी की तस्वीर भी सामने आई। सर्द रातों में भी शव सोने के लिए इस्तेमाल की जा रही ठंडी जमीन पर मिला तो ऊपर मैली सी चादर थी।

करन की मौत की जानकारी होने पर मकान मालिक गिरधारी शुक्रवार सुबह ही उसके बदायूं स्थित घर गया। गिरधारी ने करन की मौत की खबर उसके परिवार के लोगों को दी तो घर में कोहराम मच गया, मगर उन लोगों ने शव लाने में असमर्थता जता दी। आड़े आई आर्थिक तंगी। मुरादाबाद आकर शव लेने व अंतिम संस्कार की कोशिश के लिए परिजनों ने आसपास से रकम उधार लेने की कोशिश भी की, लेकिन कामयाब नहीं हुए। इस पर घर के लोगों ने कहा कि दो-तीन दिन इंतजार कर सकें तो वे मजदूरी कर पैसे इकट्ठे कर लेंगे। यदि इस अवधि में शव खराब हो जाता है तो उसे नदी में प्रवाहित करा दिया जाए।

परिवार के लोगों की गरीबी देखकर गिरधारी मुरादाबाद वापस आया और एसओ मझोला को सारी जानकारी दी। एसओ सुरेंद्र पाल सिंह ने शनिवार दोपहर शव का पोस्टमार्टम कराकर उसे फ्रिजर में रखवा दिया। चौकी प्रभारी जयंतीपुर अकरम ने बताया कि रविवार को सिपाहियों को करन के घर भेजा जाएगा, उसके परिवार के लोगों को किराया देकर यहां लाया जाएगा। इसके बाद शव को बदायूं भेजा जाएगा। अंतिम संस्कार में भी पुलिस परिवार की आर्थिक मदद करेगी। पुलिस के मुताबिक पीएम रिपोर्ट में करन की मौत की वजह बीमारी बताई गई है।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.