Move to Jagran APP

सिर पकड़कर बैठी टीम इंडिया, कोई तो रोको इस खिलाड़ी को

नाबाद 162, नाबाद 52, 133, 28, 192 और जारी......ये हैं पिछली पांच पारियों में भारत के खिलाफ उस 25 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के आंकड़े जो रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ये हैं ऑस्ट्रेलिया के 45वें टेस्ट कप्तान स्टीवन स्मिथ जिन पर कप्तानी का दबाव भी कोई प्रभाव नहीं

By ShivamEdited By: Published: Fri, 26 Dec 2014 02:19 PM (IST)Updated: Sat, 27 Dec 2014 10:18 AM (IST)
सिर पकड़कर बैठी टीम इंडिया, कोई तो रोको इस खिलाड़ी को

(शिवम् अवस्थी), नई दिल्ली। नाबाद 162, नाबाद 52, 133, 28, 192 और जारी......ये हैं पिछली पांच पारियों में भारत के खिलाफ उस 25 वर्षीय ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी के आंकड़े जो रुकने का नाम नहीं ले रहा है। ये हैं ऑस्ट्रेलिया के 45वें टेस्ट कप्तान स्टीवन स्मिथ जिन पर कप्तानी का दबाव भी कोई प्रभाव नहीं डाल पा रहा। तीसरे टेस्ट की पहली पारी में भी कहानी कुछ ऐसी ही रही है। इस बार उन्हीं के दम पर ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहली पारी में 530 रनों का विशाल स्कोर खड़ा कर दिया। क्या रही हैं उनकी खासियत, आइए जानते हैं।

loksabha election banner

- भारतीय गेंदबाजों ने पकड़ा अपना सिरः

टीम इंडिया के गेंदबाजों ने अब तक इस सीरीज में हर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज की परीक्षा ली है लेकिन स्टीवन स्मिथ का कोई तोड़ ही नहीं नजर आ रहा। गेंदबाज मैदान पर अपना सिर पकड़ते नजर आए, पसीना पोंछते नजर आए लेकिन तकरीबन 70 हजार घरेलू दर्शकों के सामने प्रदर्शन करने का दबाव भी इस नए कप्तान पर भारी न पड़ा। उन्होंने फिर शतक ठोंक दिया और खेल के दूसरे दिन ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए उन्होंने कुल 192 रन बना डाले। तीसरे टेस्ट के पहले दिन भारतीय गेंदबाजों ने शानदार शुरुआत की और कंगारुओं को शुरुआती झटके देकर एक समय पारी में अपनी पकड़ भी बना ली थी लेकिन स्मिथ आए और सारे सपनों पर फिर से पानी फेर दिया। उन्होंने 305 गेंदों का सामना करते हुए 192 रन बनाए जिसमें 15 चौके और 2 छक्के शामिल थे। अंत में उन्होंने अपने दोहरे शतक की चिंता करे बिना शॉट खेले। इस दौरान उन्होंने दो शतकीय साझेदारियां और दो अर्धशतकीय साझेदारियां भी कीं। चौथे विकेट के लिए शॉन मार्श के साथ 69 रन, पांचवें विकेट के लिए जो बर्न्स के साथ 32 रन, छठे विकेट के लिए ब्रैड हैडिन के साथ 110 रन, सातवें विकेट के लिए मिचेल जॉनसन के साथ 50 रन, आठवें विकेट के लिए रेयान हैरिस के साथ 106 रन और नौवें विकेट के लिए नाथन ल्योन के साथ 48 रनों की साझेदारियां भी कर डालीं जिससे टीम इंडिया के गेंदबाज पूरी तरह पस्त होते नजर आए।

तीसरे टेस्ट के लाइव स्कोरकार्ड के लिए यहां क्लिक करें

- बार-बार लगातारः

वैसे सिर्फ भारत के खिलाफ मौजूदा सीरीज में ही नहीं इससे पहले अन्य देशों के खिलाफ भी पूरा साल ये बल्लेबाज लगातार धमाल मचाता रहा है। साल खत्म होने को है लेकिन उनका बल्ला अब भी गरज रहा है। शायद यही वजह रही कि नियमित कप्तान माइकल क्लार्क जैसे ही चोट की वजह से बाहर हुए तो चयनकर्ताओं ने न इधर देखा न उधर और इस युवा खिलाड़ी को टेस्ट टीम की कप्तानी सौंप दी। आइए जानते हैं उनकी पिछली 15 अंतरराष्ट्रीय पारियों के आंकड़े।

- पिछली 15 अंतरराष्ट्रीय पारियांः

12 रन, पाकिस्तान के खिलाफ (वनडे मैच)

77 रन, पाकिस्तान के खिलाफ (वनडे मैच)

22 और 55 रन, पाकिस्तान के खिलाफ (टेस्ट मैच)

0 और 97 रन, पाकिस्तान के खिलाफ (टेस्ट मैच)

10 रन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (वनडे मैच)

नॉटआउट 73 रन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (वनडे मैच)

104 रन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (वनडे मैच)

67 रन, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ (वनडे मैच)

नाबाद 162 और नाबाद 52 रन, भारत के खिलाफ (टेस्ट मैच)

133 और 28 रन, भारत के खिलाफ (टेस्ट मैच)

192 रन, भारत के खिलाफ (जारी टेस्ट मैच की पहली पारी)

- टेस्ट करियर के 25 मैचों में अब तक 2102 रन (7 शतक)

- वनडे करियर के 45 मैचों में अब तक 921 रन (2 शतक, 3 अर्धशतक)

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.