Move to Jagran APP

इस नए नवेले गेंदबाज़ ने टीम इंडिया को नचाया ऐसा नाच, औंधे मुंह गिरी टेस्ट की बेस्ट टीम

किसी ने सोचा भी नहीं था कि टेस्ट सीरीज़ के पहले मैच में ही ऑस्ट्रेलियाई टीम भारतीय टीम की हालत खराब कर देगी।

By Pradeep SehgalEdited By: Published: Sat, 25 Feb 2017 02:28 PM (IST)Updated: Sun, 26 Feb 2017 09:12 AM (IST)
इस नए नवेले गेंदबाज़ ने टीम इंडिया को नचाया ऐसा नाच, औंधे मुंह गिरी टेस्ट की बेस्ट टीम
इस नए नवेले गेंदबाज़ ने टीम इंडिया को नचाया ऐसा नाच, औंधे मुंह गिरी टेस्ट की बेस्ट टीम

नई दिल्ली, प्रदीप सहगल। भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज़ के शुरु होने से पहले किसी ने सोचा भी नहीं था कि मेहमान टीम पहले टेस्ट मैच में ही हालत खराब कर देगी। पुणे में भारत को 333 रन की बड़ी हार का सामना करना पड़ा। भारतीय टीम की इस हालत के पीछे का सबसे बड़ा श्रेय जाता है ऑस्ट्रेलिया के स्पिन गेंदबाज़ स्टीव ओ कीफ को।

loksabha election banner

कीफ ने किया टीम इंडिया की नाक में दम
भारत की धरती पर अपना पहला टेस्ट खेल रहे ऑस्ट्रेलिया के इस स्पिन गेंदबाज़ ने पहली पारी में भारतीय टीम के 6 विकेट लेकर टेस्ट की इस नंबर वन टीम की कमर ही तोड़ दी थी। कीफ ने भारतीय टीम के 6 विकेट लेने के लिए सिर्फ 35 रन दिए थे और उन्होंने 13.1 ओवर ही गेंदबाज़ी की थी।

दूसरी पारी में भी इस ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर ने भारतीय टीम की नाक में दम कर दिया। सबसे पहले कीफ ने अपने पहले ही ओवर में मुरली विजय को चलता कर दिया। इसके बाद कीफ ने भारतीय टीम को सबसे बड़ा झटका दिया टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली को बोल्ड कर दिया। इसके बाद रहाणे को भी कीफ ने अपनी फिरकी के जाल में फंसाया और ल्योन ने भी रहाणे का कैच लेने में कोई गलती नहीं की। इसके बाद कीफ ने साहा, अश्विन और पुजारा को एलबीडब्ल्यू आउट कर दूसरी पारी में भी 6 विकेट झटक लिए। मजे की बात ये है कि कीफ ने दूसरी पारी में भी 35 रन देकर ही 6 विकेट हासिल किए। लेकिन इस बार 6 विकेट लेने के लिए कीफ ने 15 ओवर गेंदबाज़ी की।

इस मैच में उन्होंने पहली बार दस से ज्यादा विकेट लिए हैं। उन्हे मैन ऑफ द मैच चुना गया। नाथन लॉयन ने इस पारी में चार विकेट लिए।

पहले का प्रदर्शन था बेहद साधारण

पुणे टेस्ट मैच से पहले ऑस्ट्रेलिया के इस फिरकी गेंदबाज़ का प्रदर्शन बेहद साधारण रहा था। कीफ ने पुणे टेस्ट से पहले ऑस्ट्रेलिया के लिए 4 टेस्ट मैच खेले थे। इन 4 मुकाबलों में कीफ ने सिर्फ 14 बल्लेबाज़ों का शिकार किया था। इसी वजह से जब उनका भारत दौरे के लिए कीफ का चयन हुआ तो उस पर कई दिग्गजों ने सवाल भी खड़े किए थे। लेकिन स्टीव ओ कीफ ने अपने इस प्रदर्शन से अपने सभी आलोचकों का मुंह भी बंद कर दिया।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.