Move to Jagran APP

ये हैं भारत की ऐतिहासिक लॉ‌र्ड्स फतह से जुड़े कुछ दिलचस्प आंकड़े

टीम इंडिया ने लॉ‌र्ड्स में 28 साल का इंतजार खत्म करते हुए जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट जीता, वैसे ही दुनिया भर में भारतीय क्रिकेट फैंस जश्न में डूब गए। जाहिर है इस जीत के मायने काफी खास हैं। आइए एक नजर डालते हैं इस एतिहासिक जीत व लॉ‌र्ड्स टेस्ट से जुड़े कुछ दिलचस्प आंकड़े..

By Edited By: Published: Tue, 22 Jul 2014 12:55 PM (IST)Updated: Tue, 22 Jul 2014 01:37 PM (IST)
ये हैं भारत की ऐतिहासिक लॉ‌र्ड्स फतह से जुड़े कुछ दिलचस्प आंकड़े

लंदन। टीम इंडिया ने लॉ‌र्ड्स में 28 साल का इंतजार खत्म करते हुए जैसे ही इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज का दूसरा टेस्ट जीता, वैसे ही दुनिया भर में भारतीय क्रिकेट फैंस जश्न में डूब गए। जाहिर है इस जीत के मायने काफी खास हैं। आइए एक नजर डालते हैं इस एतिहासिक जीत व लॉ‌र्ड्स टेस्ट से जुड़े कुछ दिलचस्प आंकड़े..

loksabha election banner

- भारत को विदेशी जमीं पर टेस्ट क्रिकेट में ये जीत 15 मैचों के लंबे इंतजार बाद मिली है। इसके साथ ही ये 28 सालों में लॉ‌र्ड्स पर भारत की दूसरी जीत है जबकि इंग्लैंड में छठी।

- भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई में टीम की ये 27 टेस्ट जीत रही। धौनी की कप्तानी में भारत ने अब 55 टेस्ट मैचों में 27 टेस्ट जीते हैं जबकि 14 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है, वहीं 14 मैच ड्रॉ रहे। उनका जीत प्रतिशत 49.09 का रहा।

- इशांत शर्मा टेस्ट मैच की चौथी पारी में सात विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। इससे पहले जवागल श्रीनाथ ने अहमदाबाद में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 1996-97 में 21 रन देकर छह विकेट हासिल किए थे।

- लॉ‌र्ड्स टेस्ट में इशांत के आंकड़े भारतीय टेस्ट इतिहास में चौथे सर्वश्रेष्ठ आंकड़े साबित हुए हैं। इससे पहले कपिल देव ने 1982-83 में पाकिस्तान के खिलाफ लाहौर में 85 रन देकर 8 विकेट झटके थे जबकि कपिल ने ही 1985-86 में एडिलेड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 106 रन देकर 8 विकेट झटके थे।

- भारतीय कप्तान व विकेटकीपर महेंद्र सिंह धौनी टेस्ट इतिहास में 272 शिकार (235 कैच, 37 स्टंपिंग) करते हुए पांचवें पायदान पर आ गए हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के जेफ डुजोन (270) को पीछे छोड़ दिया है।

- लॉ‌र्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में 74 रन देकर सात विकेट लेने वाले इशांत शर्मा का उनके टेस्ट करियर का ये सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उनका बेस्ट न्यूजीलैंड के खिलाफ वेलिंग्टन टेस्ट में 2013-14 में देखने को मिला था जब उन्होंने 51 रन देकर 6 विकेट झटके थे।

- लॉ‌र्ड्स के मैदान पर एक पारी में सात विकेट लेने वाले इशांत पहले भारतीय गेंदबाजी बन गए हैं। दरअसल, वो इंग्लैंड में ही अब तक किसी भी भारतीय गेंदबाज द्वारा पारी में सात विकेट लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं।

- इशांत ने टेस्ट क्रिकेट में छह बार एक पारी में पांच विकेट लेने का कारनामा किया है। लॉ‌र्ड्स टेस्ट में पांच या उससे ज्यादा विकेट लेकर अपनी टीम को वो जीत दिलाने में सफल रहे, जो कि पहली बार हुआ।

- चार टेस्ट मैचों में 25 विकेट लेकर वो अब तक इस साल के सबसे सफल भारतीय गेंदबाज भी बने हुए हैं। वो पहले और एकमात्र भारतीय गेंदबाज भी हैं जिन्होंने इस साल टेस्ट में तीन बार एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल किए हों।

- लॉ‌र्ड्स में इशांत का प्रदर्शन टेस्ट इतिहास में किसी भी विदेशी गेंदबाज द्वारा इस पिच पर पांचवें नंबर पर आता है जबकि उपमहाद्वीप में वो इस मामले में शीर्ष पर हैं।

- इशांत ने दूसरी बार अपने टेस्ट करियर में मैन ऑफ द मैच का खिताब जीता है। इससे पहले ब्रिजटाउन (2011) में वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने मैच में 10 विकेट लेकर ये खिताब अपने नाम किया था।

- पहली बार एक टेस्ट मैच में दो भारतीय तेज गेंदबाजों ने एक पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट हासिल करने का कारनामा किया है। भुवनेश्वर ने पहली पारी में 6 विकेट लिए थे जबकि इशांत ने दूसरी पारी में 7 विकेट झटके।

- लॉ‌र्ड्स टेस्ट में 54 रन बाइ से आए जो कि एक अनचाहा रिकॉर्ड भी है। इंग्लैंड की जमीं पर इससे पहले ऐसा पहले कभी नहीं हुआ था। इससे पहले 1905 में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया ट्रेंटब्रिज टेस्ट में 52 बाइ देखने को मिले थे।

- इंग्लैंड के ऑलराउंडर लॉ‌र्ड्स टेस्ट की दोनों पारियों में शून्य पर आउट हुए और ये लगातार चौथी बार उनके साथ ऐसा हुआ। जनवरी 2014 में पर्थ वनडे मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 70 रनों की पारी खेलने के बाद से उनके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पारियों के आंकड़े कुछ इस प्रकार के रहे है- 0, 5, 5, 4, 0, 4, 0, 0, 0 और 0..इंग्लैंड की टीम जाहिर तौर पर स्टोक्स के इस प्रदर्शन की वजह से चिंता में होगी।

- ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेस्टर-ले-स्ट्रीट पर पिछले साल अगस्त में 74 रन की जीत के बाद अब तक इंग्लैंड एक भी टेस्ट मैच जीतने में असफल रहा है। पिछले 10 टेस्ट मैचों में इंग्लैंड एक भी मैच नहीं जीत सका है। इस दौरान सात में उन्हें हार मिली जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे।

ये रहे लॉ‌र्ड्स टेस्ट के 'टर्निग प्वाइंट'

क्रिकेट की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.