Move to Jagran APP

आतंकी हमलों के चलते कश्मीर में तीन हजार मोबाइल टॉवर ठप

आतंकियों की ओर से मोबाइल टॉवरों और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को निशाना बनाए जाने के बाद कश्मीर में विभिन्न मोबाइल कंपनियों के लगभग तीन हजार टॉवर निष्कि्रय हो गए हैं। इनमें से करीब 1800 टॉवर बीते दो दिनों में ही ठप हुए हैं।

By Sumit KumarEdited By: Published: Tue, 02 Jun 2015 11:22 PM (IST)Updated: Tue, 02 Jun 2015 11:29 PM (IST)
आतंकी हमलों के चलते कश्मीर में तीन हजार मोबाइल टॉवर ठप

जागरण ब्यूरो, श्रीनगर। आतंकियों की ओर से मोबाइल टॉवरों और इस क्षेत्र से जुड़े लोगों को निशाना बनाए जाने के बाद कश्मीर में विभिन्न मोबाइल कंपनियों के लगभग तीन हजार टॉवर निष्कि्रय हो गए हैं। इनमें से करीब 1800 टॉवर बीते दो दिनों में ही ठप हुए हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद के निर्देश पर टॉवरों की सुरक्षा के लिए पुलिस और अर्धसैनिक बल के जवानों को तैनात कर दिया गया है। लेकिन मोबाइल टॉवर लैंड ओनर्स एसोसिएशन ने आतंकियों के डर से 10 जून तक अपने मकान अथवा खेतों में स्थित टॉवरों को बंद रखने का फैसला किया है। इससे वादी में मोबाइल सेवा पर भी खासा असर पड़ा है।

सूत्रों के अनुसार, भारती एयरटेल के 650 टॉवर, एयरसेल के 619, बीएसएनएल की 2जी सेवा देने वाले 129 व 3जी सेवा देने वाले 70 टॉवर बीते दो दिनों से निष्कि्रय हुए हैं। संबंधित अधिकारियों ने बताया कि हब्बाकदल में सोमवार को हुए हमले के बाद श्रीनगर में 200 बीटीएस ठप हो गए।

इस बीच, मोबाइल टॉवर लैंड ओनर्स एसोसिएशन के प्रधान शकील अहमद ने कहा कि आतंकियों के हमलों से सभी डरे हुए हैं। हमने संबंधित कंपनियों को हमारे मकानों व जमीनों से टॉवर हटाने को कहा है।

उमर ने मुफ्ती पर साधा निशाना
आतंकियों द्वारा मोबाइल फोन नेटवर्क को निशाना बनाए जाने पर पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद को जिम्मेदार ठहराया। उमर ने ट्विटर पर राज्य के मौजूदा हालात पर लिखा, 'क्या मुफ्ती ने वादी में सेलफोन उद्योग से जुड़े लोगों में सुरक्षा और विश्वास बहाली के लिए कोई कदम उठाया है? क्या एक भी बयान दिया है? शायद नहीं।' उमर ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, मुफ्ती वादी में सेलफोन सेवा को मरते देखेंगे। मौजूदा गठबंधन सरकार के 100वें दिन के समारोह में मोमबत्तियां जलाने के बजाय वह मोबाइल टॉवर उड़ा देंगे।'

केंद्र के परामर्श के बाद सक्रिय हुए मुफ्ती
आतंकी संगठन लश्कर-ए-इस्लामी द्वारा मोबाइल नेटवर्क को नकारा बनाए जाने को मामूली घटना बताने वाले मुख्यमंत्री मुफ्ती मुहम्मद सईद मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से जारी एडवाइजरी के बाद एकाएक सचेत हो गए। उन्होंने सुरक्षा अधिकारियों की बैठक बुलाकर मोबाइल नेटवर्क को ठप बना रहे तत्वों के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया।

यह भी पढ़ें - श्रीनगर में मोबाइल टॉवर पर ग्रेनेड हमला, एक जख्मी

यह भी पढ़ें - कॉल ड्रॉप हुई तो मोबाइल कंपनी देगी पैसे!


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.