Move to Jagran APP

एसपीजी ने बदला प्रधानमंत्री का सुरक्षा प्लान

दीनदयाल धाम में सोमवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा की सुरक्षा को फुल प्रूफ इंतजाम किए जा रहे हैं।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 22 May 2015 07:21 PM (IST)Updated: Fri, 22 May 2015 07:35 PM (IST)
एसपीजी ने बदला प्रधानमंत्री का सुरक्षा प्लान

मथुरा । दीनदयाल धाम में सोमवार को होने वाली प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा की सुरक्षा को फुल प्रूफ इंतजाम किए जा रहे हैं। शुक्रवार को स्पेशल प्रोटक्शन ग्रुप (एसपीजी) के डीआइजी ने प्रधानमंत्री के लिए जिला व पुलिस प्रशासन द्वारा तैयार सुरक्षा प्लान पूरी तरह बदल दिया है। सभास्थल समेत पूरे दीनदयाल धाम और आसपास के इलाके में खुफिया एजेंसियों का जाल बिछाया जा रहा है।

loksabha election banner

दिल्ली से शुक्रवार सुबह दीनदयाल धाम पहुंचे एसपीजी के डीआइजी आलोक गुप्ता के नेतृत्व में पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों ने सबसे पहले मंच का मुआयना किया। इसकी लंबाई व चौड़ाई नक्शे के हिसाब से ठीक कराई गई। मुख्य मंच के पास साइड में एक और मंच बनेगा। कुल पांच हेलीपेड बनेंगे। डीआइजी ने सभी का मिलान करते हुए टी प्वाइंट बनाने और हेलीपैड से लेकर मंच तक बेरीकेडिंग करने को कहा। इससे पांच फुट दूरी पर एक और बेरीकेडिंग बनेगी, ताकि प्रधानमंत्री के आने-जाने में कोई दिक्कत न हो।

एसपीजी ने पंडाल का आकार बदलवाने के साथ ही गेट और उन पर लगाए जाने वाले डोर फ्रेम मेटल डिक्टेटर (डीएफएमडी) भी बदलवाने के निर्देश दिए हैं। दीनदयाल धाम को जाने वाले रास्तों में दोनों ओर बेरीकेडिंग होगी। रेलवे ट्रैक भी सुरक्षा एजेंसियों के हवाले किया जाएगा। इसके बाद डीआइजी ने जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देशों का अनुपालन करने को कहा।

यह रहेंगे इंतजाम

218 फीट चौड़ा और 1095 फीट लंबा बनाया जा रहा पंडाल। 8 से बढ़ाकर मांगी गई 10 कंपनी पीएससी। 5 कंपनी आरएएफ होगी तैनात। पंडाल मे बनाए जा रहे चार ब्लॉक। 15 गेट से बढ़ाकर किए गए 30 गेट। 15 आइपीएस अधिकारियों की तैनाती। 4 आइपीएस और 15 सीओ सादा कपड़ों में करेंगे निगरानी। महत्वपूर्ण प्वाइंट पर तैनात किए जा रहे 50 एएसपी। 500 इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर की लगाई जा रही ड्यूटी। 2000 से अधिक सिपाही आ रहे दूसरे जिलों से। एलआइयू और एसएलआइयू के 450 कर्मचारी। मंच और सेफ हाउस पर स्थापित की जा रही हॉट लाइन। पुलिस लाइन में बनाया गया कंट्रोल रूम। 24 घंटे चल रहा ड्यूटी कार्ड बांटने और ड्यूटी लगाने का कार्य।

त्रिस्तरीय सुरक्षा

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डॉ राकेश कुमार ने जानकारी देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय व्यवस्था की जा रही है। सभा स्थल पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। आर्मी इंटेलीजेंस के साथ केंद्रीय और प्रदेश की खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय हो गई हैं। बम निरोधक और श्वान दस्ते इलाके की छानबीन कर रहे हैं। प्रवेश द्वारों से सघन चेकिंग के बाद ही पंडाल में प्रवेश की इजाजत मिलेगी। सीसीटीवी और एक्सरे मशीन भी लगाए जा रहे हैं।

पढ़ें : सरेआम सिपाही के पीटने पर मथुरा में युवक ने लगाई फांसी

पीएम मोदी के कार्यक्रम में लालकृष्ण आडवाणी को निमंत्रण नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.