PreviousNext

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री चेहरे के लिए भाजपा में अटकलों का दौर शुरू

Publish Date:Sat, 11 Mar 2017 08:17 PM (IST) | Updated Date:Sun, 12 Mar 2017 01:17 PM (IST)
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री चेहरे के लिए भाजपा में अटकलों का दौर शुरूउत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री चेहरे के लिए भाजपा में अटकलों का दौर शुरू
उत्तरप्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में पांच नेता और उत्तराखंड में तीन नेता आगे बताए जा रहे हैं।

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में ऐतिहासिक जीत के बाद भाजपा में दोनों राज्यों के मुख्यमंत्री के लिए अटकलों का दौर शुरू हो गया है। रविवार को भाजपा की संसदीय बोर्ड की बैठक में इस पर चर्चा होगी। उत्तरप्रदेश में मुख्यमंत्री पद की दौड़ में पांच नेता और उत्तराखंड में तीन नेता आगे बताए जा रहे हैं। लेकिन अंतिम फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ही करेंगे।

बिना मुख्यमंत्री चेहरे के चुनावी मैदान में उतरना पार्टी की एक सोची-समझी रणनीति थी, जो सफल रही। उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री के लिए जिन नामों की चर्चा है, उनमें केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय संचार मंत्री मनोज सिन्हा, केंद्रीय संस्कृति मंत्री महेश शर्मा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और सांसद योगी आदित्यनाथ प्रमुख हैं।

राजनाथ सिंह पहले भी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। उनका लंबा राजनीतिक और प्रशासनिक अनुभव भी है। लेकिन केशव प्रसाद मौर्य ने प्रदेश अध्यक्ष के रूप में जिस तरह से अमित शाह की सोशल इंजीनियरिंग में अहम भूमिका निभाई है, उसके बाद वे मुख्यमंत्री की पहली पसंद भी हो सकते हैं।पार्टी का हिन्दुत्ववादी चेहरा योगी आदित्यनाथ भी दौड़ में पीछे नहीं हैं। वैसे अमित शाह ने साफ कर दिया है कि उत्तर प्रदेश में सबसे योग्य व्यक्ति को ही मुख्यमंत्री बनाया जाएगा। लेकिन इस योग्य व्यक्ति के चेहरे से परदा रविवार की शाम को ही उठेगा।

उत्तराखंड में भाजपा के पास चार पूर्व मुख्यमंत्री पहले से मौजूद है। लेकिन पार्टी नए मुख्यमंत्री के लिए नए चेहरे पर भरोसा कर सकती है। इनमें त्रिवेंद्र सिंह रावत और सतपाल महाराज का नाम चर्चा में है। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मुख्यमंत्री के लिए पसंद हो सकते हैं। रविवार की शाम भाजपा मुख्यालय में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत है। उसके बाद संसदीय बोर्ड की बैठक होगी।

यह भी पढ़ें: गोवा की जनता ने सबसे ज्यादा बार दबाया नोटा का बटन

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Speculations begins in BJP for Chief Ministerial candidates of UP(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

देश के करीब पचास फीसदी हिस्से पर लहराया भगवा झंडा, चल गया मोदी का जादूत्वरित टिप्पणी: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के इस लहर का विराम नहीं..
यह भी देखें