Move to Jagran APP

दक्षिण के शहरों को आगरा से होगी सीधी फ्लाइट

दिल्ली में नीति आयोग की गवर्निग काउंसिल की बैठक में भाग लेने दिल्ली आए योगी ने नई दिल्ली हवाई अड्डे पर राजू से मुलाकात की।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 04:58 AM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 04:58 AM (IST)
दक्षिण के शहरों को आगरा से होगी सीधी फ्लाइट
दक्षिण के शहरों को आगरा से होगी सीधी फ्लाइट

हरिकिशन शर्मा, नई दिल्ली। वह दिन दूर नहीं जब मुंबई, बेंगलूर या चेन्नई के लिए आगरा से सीधे फ्लाइट होगी। उत्तर प्रदेश क्षेत्रीय शहरों को हवाई सेवा से जोड़ने की सरकार केंद्र की 'उड़ान' योजना के तहत राज्य के कई शहरों से हवाई सेवा शुरू करने की तैयारी कर रही है। खास बात यह है कि ताजनगरी में अधिकाधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यहां से दक्षिण भारतीय शहरों के लिए सीधी उड़ान शुरु की जा सकती हैं।

loksabha election banner

सूत्रों के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को नई दिल्ली में केंद्रीय नागर विमानन मंत्री अशोक गजपति राजू से मुलाकात के दौरान केंद्र की 'रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम' में भागीदारी बनने को रुचि दिखायी। दिल्ली में नीति आयोग की गवर्निग काउंसिल की बैठक में भाग लेने दिल्ली आए योगी ने नई दिल्ली हवाई अड्डे पर राजू से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक योगी और राजू की मुलाकात के दौरान छोटे-छोटे क्षेत्रीय शहरों को वायुयान सेवा से जोड़ने की सरकार की रीजनल कनेक्टिविटी योजना को लेकर व्यापक चर्चा हुई। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय नागर विमानन मंत्री जल्द ही लखनऊ का दौरा करेंगे और इस दौरान वह इस योजना के अलावा विमानन क्षेत्र के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। दोनों नेताओं की इस मुलाकात में आगरा हवाई अड्डे को लेकर विशेष रूप से चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें: आपकी सालाना आय में 2 लाख रुपये वृद्धि करना चाहती है सरकार

उल्लेखनीय है कि यूपी सरकार ने हाल ही में आगरा हवाई अड्डे का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय हवाई अड्डा करने का फैसला किया है। दोनों नेताओं ने इस बात पर भी चर्चा की ताजनगरी में पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए दक्षिण भारतीय शहरों को आगरा से सीधे हवाई सेवा के माध्यम से कैसे जोड़ा जाए। अगर आगरा दक्षिणी भारतीय शहरों से जुड़ता है तो इससे प्रदेश को पर्यटन की दृष्टि से काफी लाभ होगा।केंद्र ने 21 अक्टूबर 2016 को क्षेत्रीय शहरों को हवाई सेवाओं से जोड़ने के लिए उड़ान योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत केंद्र और राज्य सरकारें एयरलाइनों तथा हवाई अड्डा डवलप करने वाली कंपनियों को प्रोत्साहन मुहैया कराएंगी।

यह भी पढ़ें: कृषकों की आमदनी दोगुनी करने के लक्ष्‍य को लेकर अहम बैठक सोमवार को

यूपी में आगरा और इलाहाबाद दो ऐसे हवाई अड्डे हैं जहां व्यवसायिक हवाई सेवाओं का अभी पूरी तरह विस्तार नहीं हुआ है। इसके अलावा प्रदेश में करीब ढाई दर्जन हवाई पट्टियां हैं जो फिलहाल व्यवसायिक सेवा के लिए इस्तेमाल में नहीं है। केंद्र की 'उड़ान' योजना के तहत इन हवाई पट्टियों को विकसित किया जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.