Move to Jagran APP

द.अफ्रीका की ऐतिहासिक जीत में बने ये खास रिकॉर्ड

प्रतिष्ठित सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर आज विश्व कप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 257 रनों से वेस्टइंडीज पर जो ऐतिहासिक जीत दर्ज की वो एक लंबे अरसे तक याद रखी जाएगी। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर एबी डीविलियर्स (162) की रिकॉर्ड ताबड़तोड़ पारी भी फैंस कभी नहीं भूल

By ShivamEdited By: Published: Fri, 27 Feb 2015 06:12 PM (IST)Updated: Fri, 27 Feb 2015 10:18 PM (IST)
द.अफ्रीका की ऐतिहासिक जीत में बने ये खास रिकॉर्ड

सिडनी। प्रतिष्ठित सिडनी क्रिकेट ग्राउंड (एससीजी) पर आज विश्व कप मुकाबले में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 257 रनों से वेस्टइंडीज पर जो ऐतिहासिक जीत दर्ज की वो एक लंबे अरसे तक याद रखी जाएगी। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीकी धुरंधर एबी डीविलियर्स (162) की रिकॉर्ड ताबड़तोड़ पारी भी फैंस कभी नहीं भूल पाएंगे। आइए आपको आंकड़ों के लिहाज से बताते हैं कि इस मैच ने क्या कुछ नए रिकॉर्ड दर्ज करा डाले।

loksabha election banner

- एबी डीविलियर्स ने इस मैच में सबसे तेज 150 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। एबी ने 64 गेंदों पर ये आंकड़ा छुआ। इससे पहले सबसे तेज 150 रन बनाने का रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन के नाम था जिन्होंने 2011 में बांग्लादेश के खिलाफ 83 गेंदों पर 150 रन बनाए थे।

- एबी डीविलियर्स ने अपनी ऐतिहासिक 162 रनों की पारी के दौरान विश्व कप इतिहास में दूसरा सबसे तेज शतक भी जड़ा। एबी ने 52 गेंदों पर शतक बनाया। ये रिकॉर्ड आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन के नाम पर दर्ज है जिन्होंने पिछले विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ 50 गेंदों पर शतक जड़ दिया था।

- एबी की 162 रनों की पारी विश्व कप इतिहास में किसी भी दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज द्वारा खेली गई दूसरी सबसे विराट पारी साबित हुई जबकि वनडे इतिहास में दक्षिण अफ्रीका की तरफ से चौथी सबसे विशाल पारी भी। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से विश्व कप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर अब भी पूर्व दिग्गज गैरी कर्स्टन के नाम है जिन्होंने 1996 विश्व कप में 188 रनों की यादगार पारी खेली थी।

- दक्षिण अफ्रीकी कप्तान के तौर पर एबी ने नौवां वनडे शतक जड़ा जो कि किसी भी दक्षिण अफ्रीकी कप्तान द्वारा एक रिकॉर्ड है। इससे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ के नाम था जिन्होंने कप्तान के रूप में 8 वनडे शतक जड़े थे।

- इस शतक के साथ विश्व कप में चार या उससे ज्यादा शतक जड़ने की फेहरिस्त में एबी छठे खिलाड़ी हो गए हैं। डीविलियर्स से ज्यादा विश्व कप शतक सिर्फ सचिन तेंदुलकर (छह शतक) और रिकी पोंटिंग (पांच शतक) के नाम दर्ज हैं।

- दक्षिण अफ्रीका द्वारा वेस्टइंडीज पर दर्ज की गई 257 रनों की ये विशाल जीत विश्व कप इतिहास की संयुक्त तौर पर सबसे बड़ी जीत साबित हुई। 2007 क्रिकेट विश्व कप में भारत ने बरमूडा के खिलाफ इतने ही रनों से जीत दर्ज की थी।

- दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए 408 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया जो कि उनके विश्व कप इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है और वनडे इतिहास में चौथा सबसे बड़ा स्कोर भी। यही नहीं, ये विश्व कप इतिहास में किसी भी टीम द्वारा बनाया गया दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है। उनसे ऊपर सिर्फ भारत का स्कोर आता है। भारत ने 2007 विश्व कप में बरमूडा के खिलाफ 413 रन बनाए थे।

- इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने गेंदबाजी करते हुए रिकॉर्ड 104 रन लुटा डाले जो कि वेस्टइंडीज वनडे क्रिकेट इतिहास में किसी भी गेंदबाज का सबसे खराब प्रदर्शन रहा। जबकि विश्व कप इतिहास में वो इस मामले में दूसरे नंबर पर रहे।

- डीविलियर्स ने अपनी 162 रनों की पारी के दौरान वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर की गेंदबाजी पर 76 रन जड़े जो कि 2001 के बाद से किसी भी गेंदबाज के ओवरों पर जड़े गए सबसे ज्यादा रन भी हैं। उन्होंने होल्डर की सिर्फ 21 गेंदों का सामना करते हुए ये रिकॉर्ड बनाया।

- वनडे क्रिकेट इतिहास में 50 से ऊपर की साझेदारी में आज एबी और फरहान बेहारदीन ने सर्वश्रेष्ठ रन रेट भी दर्ज किया। दोनों प्रोटीज बल्लेबाजों ने 20 गेंदों पर 80 रनों की साझेदारी की जिस दौरान उनका रन रेट 24 का रहा।

- वेस्टइंडीज ने आज अपने वनडे इतिहास में रिकॉर्ड तीसरी बार 400 या उससे ज्यादा रन लुटाए। उनके अलावा दक्षिण अफ्रीका और श्रीलंका ने 2-2 बार इतने रन लुटाए हैं।

- दक्षिण अफ्रीका ने इस मैच के अंतिम 15 ओवरों में 222 रन बना डाले जो कि वनडे इतिहास में अंतिम 15 ओवरों में बनाया गया सबसे बड़ा स्कोर है। वैसे इस मामले में जो विश्व रिकॉर्ड है वो भी दक्षिण अफ्रीका के नाम ही दर्ज है और रन लुटाने वाली टीम भी वेस्टइंडीज ही थी। ये कमाल इसी साल जनवरी में हुआ था जब दक्षिण अफ्रीका ने अंतिम 15 ओवरों में विंडीज गेंदबाजों की क्लास लगाते हुए 230 रन बनाए थे।

आइसीसी क्रिकेट विश्व कप की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.