Move to Jagran APP

इस वर्ष इफ्तार पार्टी आयोजित नहीं करेंगी सोनिया

कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष इफ्तार का आयोजन तो नहीं करेंगी लेकिन गरीबों के बीच राशन बांटेंगी।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Thu, 23 Jun 2016 08:46 PM (IST)Updated: Thu, 23 Jun 2016 09:04 PM (IST)
इस वर्ष इफ्तार पार्टी आयोजित नहीं करेंगी सोनिया

नई दिल्ली, प्रेट्र। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी इस वर्ष इफ्तार पार्टी आयोजित नहीं करने जा रही हैं। कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता ने कहा कि पार्टी अध्यक्ष इफ्तार का आयोजन तो नहीं करेंगी लेकिन गरीबों के बीच राशन बांटेंगी। सोनिया ने पिछले वर्ष इफ्तार पार्टी का आयोजन किया था, लेकिन कुछ वर्ष पहले उन्होंने इसका आयोजन नहीं किया था। सूखा सहित प्राकृतिक आपदाओं की वजह से उन्होंने यह कदम उठाया था।

prime article banner

हर साल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी की तरफ से इफ्तार दावत दी जाती रही है, जिसमें उपाध्यक्ष राहुल गांधी भी मेजबान होते हैं। इसमें तमाम नेताओं समेत कई हस्तियों और पत्रकारों को बुलाया जाता रहा है। इसके जरिये कांग्रेस अपनी सेक्युलर छवि को पेश करती रही है, लेकिन लगातार हार के बाद कांग्रेस को लगता है कि अब इसकी जरुरत नहीं है। ऐसा नहीं कि कांग्रेस पार्टी पैसों की कमी से जूझ रही है।

माना जा रहा है कि कांग्रेस पर मुस्लिम तुष्टिकरण के जो आरोप लगते रहे हैं, वह धीरे-धीरे उससे पीछा छुड़ाना चाहती है। कई मानते हैं कि कांग्रेस के रणनीतिकार पार्टी को सॉफ्ट हिन्दुत्व की राह पर लाना चाहते हैं, इसलिए इस साल पहली बार देखा गया कि सोनिया और राहुल गांधी ने इस साल पहली बार कांग्रेस मुख्यालय आकर मीडिया के सामने कार्यकर्ताओं और नेताओं के साथ होली खेली।

पढ़ेंः मुस्लिम देशों में छवि मजबूत करने में जुटा संघ

हालांकि यह वही कांग्रेस पार्टी है, जिसके कई नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद सरकार की तरफ से इफ्तार पार्टी न दिए जाने पर खूब बातें की थीं। राजनीति का विधान देखिए कि जिस आरएसएस को कांग्रेस लगातार कोसती रही है, उसी आरएसएस से जुड़ी संस्था राष्ट्रीय मुस्लिम मंच 2 जुलाई को इफ्तार का आयोजन कर रही है। मंच ने पिछले साल भी इफ्तार दावत दी थी, हालांकि उसमें कोई बड़ा मुस्लिम चेहरा शामिल नहीं हुआ था। हालांकि भाजपा अपनी तरफ से इफ्तार दावत नहीं देती है, लेकिन पार्टी के शाहनवाज़ हुसैन जैसे नेता अपने घर पर बड़े पैमाने पर इफ्तार दावत देते रहे हैं, और डॉ मनमोहन सिंह भी प्रधानमंत्री रहते उनकी दावत में शामिल हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.