Move to Jagran APP

चॉपर घोटालाः सोनिया ने कहा- मुझे कोई डर नहीं, मैंने कुछ गलत नहीं किया

हेलीकॉप्टर घोटाले में घिरी कांग्रेस ने बचाव के लिए उल्टे मोदी सरकार पर सवालों की झड़ी लगा दी है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भ्रष्टाचार के आरोपों को पूरी तरह झूठा और निराधार बताया है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 12:09 AM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 06:34 AM (IST)
चॉपर घोटालाः सोनिया ने कहा- मुझे कोई डर नहीं, मैंने कुछ गलत नहीं किया

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली । हेलीकॉप्टर घोटाले में घिरी कांग्रेस ने बचाव के लिए उल्टे मोदी सरकार पर सवालों की झड़ी लगा दी है। पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी ने भ्रष्टाचार के आरोपों को पूरी तरह झूठा और निराधार बताया है। बुधवार को संसद परिसर में पत्रकारों से बातचीत में उन्होंने कहा कि यह मेरे चरित्रहनन की कोशिश है। उन्होंने कहा कि मुझे इस तरह अपना नाम उछाले जाने को लेकर कोई डर नहीं है। दो साल से भाजपा की सरकार है। अब तक उन्होंने जांच पूरी क्यों नहीं करवाई?

loksabha election banner

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: पूर्व वायुसेना प्रमुख एस पी त्य़ागी थे शामिल: इटली कोर्ट

दूसरी तरफ, कांग्रेस ने आशंका जताई है कि इटली की अदालत का ताजा फैसला मोदी सरकार की डील का हिस्सा तो नहीं है, जिसके तहत मरीन केस में इटालियन नौसैनिकों के प्रति नरम रवैया अपनाया जा रहा है? पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी ने कहा कि घोटाले के सामने आने के बाद संप्रग सरकार ने अगस्ता वेस्टलैंड और फिनमैकेनिका कंपनी को काली सूची में डालने की कार्रवाई शुरू की। शर्तो के उल्लंघन के आरोप में उसके 2000 करोड़ रुपये सिक्यूरिटी डिपोजिट को भी जब्त कर लिया। इस सिलसिले में कांग्रेस ने मोदी सरकार से 10 सवालों का जबाव देने को कहा है।

कांग्रेस के अनुसार, हेलीकाप्टर खरीद में घोटाले की जानकारी सामने आने के बाद संप्रग सरकार ने इसकी जांच सीबीआइ को सौंप दी थी। उसे आगे के सभी रक्षा सौदों के लिए प्रतिबंधित कर दिया था। लेकिन मोदी सरकार ने फिनमैकेनिका को नौसेना के लिए 100 हेलीकॉप्टरों की खरीद प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दे दी। आखिर घोटाले में फंसी कंपनी मेक इन इंडिया का पार्टनर कैसे बन गई। टाटा समूह के साथ फिनमैकेनिका के संयुक्त उपक्रम को भारत में विदेशी निवेश के लिए हरी झंडी भी मिल चुकी है।

अगस्ता वेस्टलैंड स्कैम: इटली की कोर्ट में गूंजा 'सिग्नोरा' गांधी का नाम

इटली की अदालत के फैसले में वरिष्ठ नेताओं के नाम आने से बैकफुट पर आई कांग्रेस ने इसे मोदी सरकार के साथ इटली के गुप्त समझौते का आरोप लगा दिया है। कांग्रेस कहना है कि इस घोटाले की जांच में पिछले दो सालों में सीबीआइ और ईडी की जांच आगे क्यों नहीं बढ़ पाई है? घोटाले के आरोपी जेम्स क्रिश्चियन माइकल पिछले साल नवंबर में ही भारत आकर ईडी और सीबीआइ की पूछताछ के लिए हाजिर होने की पेशकश कर चुका है। लेकिन उसे इसकी अनुमति नहीं दी गई है।

कांग्रेस ने भ्रष्टाचार के आरोपी पूर्व वायुसेनाध्यक्ष एसपी त्यागी और एनएसए अजीत डोभाल के संबंधों पर सवाल उठाया। एसपी त्यागी उसी विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन के सदस्य हैं, एनएसए बनने के पहले जिससे डोभाल जुड़े रहे हैं। कांग्रेस यह भी जानना चाहती है कि मोदी सरकार ने इसी कंपनी से हेलीकाप्टर खरीद में घोटाले के खुलासे के बाद भी छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार और राजस्थान की वसुंधरा राजे की सरकार पर क्यों नहीं कार्रवाई की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.