Move to Jagran APP

मृत मिला सैनिकों की परेशानियां उजागर करने वाला जवान

देवलाली कैंप पुलिस ने इस मामले में सूबेदार गोपाल सिंह की शिकायत पर दुर्घटना से मौत का मामला दर्ज कर लिया है।

By Mohit TanwarEdited By: Published: Fri, 03 Mar 2017 06:46 PM (IST)Updated: Fri, 03 Mar 2017 07:35 PM (IST)
मृत मिला सैनिकों की परेशानियां उजागर करने वाला जवान
मृत मिला सैनिकों की परेशानियां उजागर करने वाला जवान

मुंबई, प्रेट्र। सैन्य शिविरों में 'बडी सिस्टम' (बंधुआ तंत्र) के दुरुपयोग संबंधी वायरल हुए वीडियो में दिखा सेना का जवान रॉय मैथ्यू खाली पड़े बैरक में मृत मिला है। यह बैरक महाराष्ट्र के नासिक जिले में स्थित है।

loksabha election banner

पुलिस ने बताया कि रॉय मैथ्यू केरल में कोल्लम जिले के एजूकॉन का रहने वाला था। उसका शव नासिक में देवलाली छावनी के खाली पड़े बैरक में एक कमरे की छत से लटका हुआ मिला। पुलिस के मुताबिक, जवान का शव काफी सड़ चुका था और संभवत: उसकी मौत तीन दिन पहले ही हो गई थी। देवलाली कैंप पुलिस ने इस मामले में सूबेदार गोपाल सिंह की शिकायत पर दुर्घटना से मौत का मामला दर्ज कर लिया है। फिलहाल, मैथ्यू की मौत की वजह पता नहीं चल सकी है और पुलिस ने प्राथमिक औपचारिकताओं के बाद शव सेना के सुपुर्द कर दिया है।

क्या दिखाया था वीडियो में :

मैथ्यू ने अपना चेहरा ढककर उस वीडियो में सैनिकों की परेशानियों को दिखाया था। वीडियो में दिखाया गया था कि किस तरह जवान अधिकारियों के कुत्तों को टहलाने और उनके बच्चों को स्कूल छोड़ने जाते हैं। इस स्टिंग ऑपरेशन के बाद सेना की ब्रिटिशकालीन सहायक प्रणाली (बडी सिस्टम) की खासी आलोचना हुई थी। सेना ने इस बात की जांच के आदेश दिए थे कि यह स्टिंग कैसे किया गया। वीडियो वायरल होने के बाद मैथ्यू 25 फरवरी से देवलाली के आर्टिलरी सेंटर से लापता था। वह इसी सेंटर के एक कर्नल रैंक के अधिकारी की 'बडी ड्यूटी' में तैनात था।

यह भी पढ़ें:  दलाई लामा पर तनातनी, चीन की धमकी दरकिनार कर भारत करेगा स्वागत

परिजनों से आखिरी बातचीत में जताई थी आशंका :

केरल में रहने वाले उसके परिवार के मुताबिक, मैथ्यू ने उन्हें आखिरी बार 25 फरवरी को ही फोन किया था। जिस तरह वह बात कर रहा था उससे लग रहा था कि वह काफी डरा हुआ था। मैथ्यू ने उन्हें बताया था कि उसने हाल में जवानों की परेशानियों और उनसे नौकरों वाले जो काम करने के लिए कहे जाते हैं, उनके संबंध में एक मीडियाकर्मी से बात की थी।

मैथ्यू का दावा था कि उसने ये सारी बातें इस आश्वासन के बाद बताई थीं कि उन्हें रिकॉर्ड नहीं किया जाएगा। लेकिन, उसे यह जानकर गहरा धक्का लगा था कि उसके साक्षात्कार को न सिर्फ खुफिया तरीके से रिकॉर्ड किया गया था, बल्कि वह वायरल भी हो गया था। मैथ्यू ने इस बात की आशंका जताई थी कि इस वजह से उसकी नौकरी जा सकती है और उसे इसके परिणाम भी भुगतने पड़ सकते हैं। उस आखिरी फोन कॉल के बाद उसने अपने परिजनों से संपर्क नहीं किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.