Move to Jagran APP

हर अपराध को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे कथित उदारपंथी

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दावा किया है कि राष्ट्रवादी सरकार के सत्ता संभालने के बाद अल्पसंख्यकों की असुरक्षा को लेकर चिल्लाना बातचीत का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। संघ ने यह कहते हुए तथाकथित उदारपंथियों की जमकर आलोचना की है कि वे सभी आपराधिक गतिविधियों को सांप्रदायिक रंग दे

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2015 03:48 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2015 03:48 AM (IST)
हर अपराध को सांप्रदायिक रंग देने की कोशिश कर रहे कथित उदारपंथी

नई दिल्ली। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दावा किया है कि राष्ट्रवादी सरकार के सत्ता संभालने के बाद अल्पसंख्यकों की असुरक्षा को लेकर चिल्लाना बातचीत का एक लोकप्रिय तरीका बन गया है। संघ ने यह कहते हुए तथाकथित उदारपंथियों की जमकर आलोचना की है कि वे सभी आपराधिक गतिविधियों को सांप्रदायिक रंग दे देते हैं।

loksabha election banner

संघ के मुख पत्र ऑर्गेनाइजर के ताजा अंक के संपादकीय में कहा गया है कि उदारपंथी रूढि़वाद का शिकंजा ही इस तरह की असुरक्षा का मूल कारण है। उदारपंथी रूढि़वाद जाति, क्षेत्र और सांप्रदायिक बंटवारों से फलता-फूलता है। यही असुरक्षा का मूल कारण है। जड़ों की पहचान हर किसी को हमेशा के लिए अविश्वास के शिकंजे से मुक्त कर सकता है और हर व्यक्ति एक साथ सुख से रह सकता है। संपादकीय में कहा गया है कि कथित उदारपंथी बुद्धिजीवियों द्वारा इस तरह के सांप्रदायिक रंग देने का सच आखिरकार सामने आ जाता है जैसा कि पश्चिम बंगाल में एक नन के साथ सामूहिक दुष्कर्म की घटना में हुआ था।

भारत के संदर्भ में हिंदू-मुस्लिम को बांटने की साजिश के लिए बहुसंख्यक और अल्पसंख्यक शब्द का निर्माण और भारत छोडऩे का झूठा आश्वासन देने का काम अंग्रेजों का किया हुआ है। अंग्रेजों ने यह सुनिश्चित किया कि भारत के सभी लोग चाहे किसी भी तरह से पूजा करते हों वे अपनी सांस्कृतिक जड़ों से जुड़े नहीं रहें। दुर्भाग्य से आजादी के बाद प्रभावशाली राजनीतिक वर्ग ने भी इसी नियम का पोषण किया। यह साबित किया जाना चाहिए कि किसी साध्वी के साथ भी दुष्कर्म हो तो भी उतना ही निंदनीय है जितना पश्चिम बंगाल में नन के साथ हुआ तो था। धार्मिक संबद्धता के कारण नहीं बल्कि महिला की मर्यादा के आधार पर।

संघ ने भाजपा से कहा, 10 महीने में सरकार की छवि खराब हुई

आरएसएस के डर से चुप रहते हैं मोदी: मदनी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.