PreviousNext

मानसून की बेरुखी से देश के अधिकांश भागों में सूखे की आशंका

Publish Date:Sat, 12 Jul 2014 12:43 PM (IST) | Updated Date:Sat, 12 Jul 2014 12:47 PM (IST)
मानसून की बेरुखी से देश के अधिकांश भागों में सूखे की आशंका
मानसून की बेरुखी से देश के अधिकांश भाग में सूखे की आशंका प्रबल होती जा रही है। उत्तर पूर्वी राज्यों और मुंबई को छोड़ देश में अबतक 43 फीसद कम बारिश हुई है। मौसम विभाग भी सूखे की स्थि

नई दिल्ली। मानसून की बेरुखी से देश के अधिकांश भाग में सूखे की आशंका प्रबल होती जा रही है। उत्तर पूर्वी राज्यों और मुंबई को छोड़ देश में अबतक 43 फीसद कम बारिश हुई है।

मौसम विभाग भी सूखे की स्थिति पर पूरी गंभीरता से नजर रखे हुए है। बारिश नहीं होने की वजह से मिंट्टी में मौजूद नमी लगातार कम होती जा रही है। इसके साथ ही चारागाहों की स्थिति भी खराब हो रही है। मौसम विभाग के सूखे से संबंधित नक्शे को देखने से साफ पता चलता है कि पश्चिमी पंजाब, हरियाणा, दक्षिण पश्चिम जम्मू कश्मीर, यूपी, राजस्थान, गुजरात, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, तटवर्ती आंध्र, पूर्वी मध्यप्रदेश और पूरे छत्तीसगढ़ में गंभीर शुष्क स्थिति है। हालांकि मौसम विभाग का कहना है कि अगले पांच दिनों में मानसून मध्य भारत की ओर बढ़ेगा।

सूखे की स्थिति और इसके असर के बारे में भविष्यवाणी करना अभी जल्दबाजी होगी। कुछ दिनों बाद ही इसके बारे में सही अनुमान लगाया जा सकता है। केंद्र सरकार के मानसून मिशन के अध्यक्ष डीआर सिक्का का कहना है कि अगर एक हफ्ते में बारिश नहीं होती है तो सूखा पड़ जाएगा। पूरे मानसून के दौरान 11 फीसद या इससे अधिक बारिश की कमी से सूखे की स्थिति बनती है।

पढ़ें: सूखे की आशंका से किसान ने दी जान

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:sluggish monsoon threatens drought(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

प्रतिबंधित क्षेत्र में गंगा आरती शूट करने वाले भेजे गए जेलगुड़गांव में जासूसी केंद्र स्थापित करने की फिराक में चीन
यह भी देखें