Move to Jagran APP

नरसिंह यादव के बाद गोला फेंक एथलीट इंद्रजीत सिंह भी डोप टेस्ट में फेल

रियो डि जेनेरियो में पांच अगस्त से शुरू होने वाले ओलंपिक से पहले ही भारत डोप के डंक से बेहाल हो गया है

By Mohit TanwarEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2016 08:20 AM (IST)Updated: Thu, 28 Jul 2016 03:30 PM (IST)
नरसिंह यादव के बाद गोला फेंक एथलीट इंद्रजीत सिंह भी डोप टेस्ट में फेल

अभिषेक त्रिपाठी, नई दिल्ली।रियो डि जेनेरियो में पांच अगस्त से शुरू होने वाले ओलंपिक से पहले ही भारत डोप के डंक से बेहाल हो गया है। फ्रीस्टाइल पहलवान नरसिंह यादव के बाद गोला फेंक एथलीट इंद्रजीत सिंह डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। राष्ट्रीय डोपिंग रोधक एजेंसी (नाडा) ने 24 जून को इंद्रजीत का टेस्ट लिया था। उनके सैंपल में स्टेरॉयड मिला है। उनका भी रियो जाना नामुमकिन लग रहा है।

loksabha election banner

हालांकि अभी उनका ए सैंपल पॉजीटिव पाया गया है। नियमानुसार अगर वह चाहेंगे तो उनके बी सैंपल का परीक्षण किया जाएगा। अगर बी नमूना भी पॉजीटिव पाया जाता है तो उन पर प्रतिबंध लग सकता है। वैसे अमूमन देखा गया है कि अगर किसी एथलीट का ए सैंपल फेल होता है तो उसका बी नमूना भी फेल ही होता है। अगर वह बी सैंपल का परीक्षण नहीं चाहेंगे तो अपने आप उन्हें डोपिंग का दोषी मान लिया जाएगा। इसको लेकर विश्व डोपिंग रोधक एजेंसी (वाडा) के नियम काफी सख्त हैं। इस मामले में इंद्रजीत को लंबे समय के लिए प्रतिबंध का सामना करना पड़ सकता है।

यह भारत के ओलंपिक अभियान के लिए तगड़ा झटका है। उसके 120 सदस्यीय दल से दो एथलीट कम हो गए हैं। नाडा के सूत्रों के मुताबिक, पिछले महीने इस एथलीट का टेस्ट लिया गया था और वो फेल हो गया। हमने सोमवार को इसकी रिपोर्ट भारतीय एथलेटिक्स संघ (एएफआइ) को भेज दी है। वहीं, एएफआइ ने चुप्पी साध ली है। इंद्रजीत, उनके कोच और एएफआइ के मुख्य कोच बहादुर सिंह से भी संपर्क की कोशिश की गई, लेकिन बात नहीं हो सकी।

पदक के थे दावेदार :

इंद्रजीत से पदक की उम्मीद की जा रही थी। हाल ही में वह रियो के लिए अपने साथ कोच नहीं भेजने की शिकायत करके चर्चा में आए थे। उन्हें दस अगस्त को रियो निकलना था, क्योंकि उनकी स्पर्धा 18 को है। वह खेल मंत्रलय की टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम में शामिल थे और इसी के तहत अमेरिका से ट्रेनिंग लेकर आए थे। इस समय वह भिवानी में कोच प्रीतम के साथ ट्रेनिंग कर रहे थे। नेशनल कैंप से अलग ट्रेनिंग के कारण एएफआइ पहले से ही उनसे खफा था। उन्होंने पिछले साल फेडरेशन कप में 20.65 मीटर का थ्रो फेंककर ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। पंजाब के शहीद भगत सिंह नगर से ताल्लुक रखने वाले इंद्रजीत का परिवार मध्यप्रदेश के सिंगरौली में रहता है।

उठने लगे सवाल :

एक के बाद एक एथलीटों के डोप टेस्ट में फंसने के बाद अब उनकी तैयारी पर सवाल उठने लगे हैं। हाल में ही भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) के महानिदेशक ने दावा किया था कि इस बार के खेल में भारत साफ सुथरा साबित होगा।

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.