Move to Jagran APP

अब सुपरफास्ट ट्रेनों में भी हो सकेगा कम दूरी का सफर

यही स्थिति श्रमजीवी, हिमगिरी व राजधानी एक्सप्रेस में भी है। इससे कम दूरी के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और रेलवे को राजस्व का भी नुकसान होता है।

By Abhishek Pratap SinghEdited By: Published: Sun, 17 Sep 2017 11:35 AM (IST)Updated: Sun, 17 Sep 2017 11:35 AM (IST)
अब सुपरफास्ट ट्रेनों में भी हो सकेगा कम दूरी का सफर
अब सुपरफास्ट ट्रेनों में भी हो सकेगा कम दूरी का सफर

मुरादाबाद, प्रदीप चौरसिया। अब राजधानी, शताब्दी और सुपर फास्ट ट्रेनों में भी कम दूरी के यात्री सफर कर सकेंगे। यह सुविधा आरक्षित टिकट वालों को ही मिलेगी। राजधानी एक्सप्रेस प्रमुख स्टेशनों पर रुकती है लेकिन, कम दूरी वाले स्टेशनों का इसके लिए टिकट नहीं मिलता है। सुपरफास्ट, शताब्दी, मेल जैसी कई ट्रेनों में यात्रा करने की दूरी निर्धारित है।

prime article banner

कुछ ट्रेनों में तीन सौ तो कुछ में पांच सौ किमी तक का टिकट तय है, इससे कम दूरी का कोई टिकट नहीं मिलता। जबकि, ये सभी ट्रेनें प्रत्येक सौ किमी की दूरी के सभी प्रमुख स्टेशनों पर रकती हैं। इसके बाद भी कम दूरी तक जाने वाले यात्रियों को इनमें सफर की सुविधा नहीं होती। मसलन किसी को हावड़ा से अमृतसर जाने वाली पंजाब मेल में मुरादाबाद से व्यास या अमृतसर तक का आरक्षण टिकट तो मिल जाता है लेकिन, बीच रास्ते में पड़ने वाले कम दूरी के स्टेशनों नजीबाबाद, सहारनपुर, अंबाला, लुधियाना, जालंधर का आरक्षण टिकट नहीं मिलता।

यही स्थिति श्रमजीवी, हिमगिरी व राजधानी एक्सप्रेस में भी है। इससे कम दूरी के यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है और रेलवे को राजस्व का भी नुकसान होता है। नुकसान की भरपाई के लिए रेलवे ने अब इन ट्रेनों में यात्रियों को सफर करने की सुविधा उपलब्ध करा दी है। ये ट्रेनें जिस स्टेशन पर रकती हैं, उन सभी में आरक्षण टिकट उपलब्ध होगा।

इससे एक तो छोटी दूरी तक की खाली सीट यात्री को उपलब्ध होगी, दूसरा राजस्व में भी वृद्धि होगी। यात्री ऑनलाइन सुविधा के तहत ट्रेन आने से आधा घंटे पहले तक आरक्षण टिकट ले सकेंगे। प्रवर मंडल वाणिज्य प्रबंधक विवेक शर्मा ने बताया कि सुपरफास्ट व अन्य ट्रेनों में यह सुविधा शुरू कर दी गई है। अब कम दूरी वाले यात्री भी आरक्षण टिकट लेकर सफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोपेनहेगन के लिए एयर इंडिया की सीधी उड़ान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.