Move to Jagran APP

लालू के 'इशारे' पर सजी अफसरों की फिल्डिंग, बेटों के विभागों में चहेते IAS

सत्ता बदलने के बाद तैनाती की राह देख रहे अफसरों के तबादलों का दौर शुरू हो गया। कभी आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के चहेते माने जाने वाले अधिकारियों के दिन अब लौटने शुरू हो गए हैं।

By Pradeep Kumar TiwariEdited By: Published: Tue, 24 Nov 2015 11:43 PM (IST)Updated: Wed, 25 Nov 2015 09:50 PM (IST)
लालू के 'इशारे' पर सजी अफसरों की फिल्डिंग, बेटों के विभागों में चहेते IAS

पटना। सत्ता बदलने के बाद तैनाती की राह देख रहे अफसरों के तबादलों का दौर शुरू हो गया। कभी आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के चहेते माने जाने वाले अधिकारियों के भी दिन अब लौटने शुरू हो गए हैं। लालू के साथ रेल मंत्रालय में सेवा दे चुके दो वरिष्ठ आइएएस अधिकारियों का तबादला कर उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव व बिहार सरकार में स्वास्थ्य मंत्री तेजप्रताप यादव के विभाग तैनात किया गया है।

loksabha election banner

1982 बैच के आइएएस अधिकारी और पदस्थापना की प्रतीक्षा में चल रहे सुधीर कुमार को लालू के छोटे बेटे तेजस्वी यादव के पथ निर्माण विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है। लालू प्रसाद के रेल मंत्री रहने के दौरान सुधीर कुमार साथ थे। 1987 बैच के आइएएस आरके महाजन को लालू के बड़े बेटे तेज प्रताप यादव के स्वास्थ्य विभाग का प्रधान सचिव बनाया गया है।

केंद्र में यूपीए के पहले शासनकाल के दौरान आरके महाजन रेल भवन में जनशिकायत कोषांग के कार्यकारी निदेशक थे। उस वक्त रेल मंत्री के लालू प्रसाद थे। सूत्रों की माने तो दोनों अधिकारियों का तबादला लालू प्रसाद के 'इशारे' पर किया गया है।

सामान्य प्रशासन विभाग ने इस संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है। अधिसूचना के मुताबिक कृषि उत्पादन आयुक्त विजय प्रकाश को अपने कार्यों के अलावा निगरानी के प्रधान सचिव का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया है। धर्मेंद्र सिंह गंगवार जो मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव है उन्हें भी अतिरिक्त प्रभार के रूप में शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव का काम सौंपा गया है।

पथ निर्माण के प्रधान सचिव रहे अरूण कुमार को जल संसाधन का प्रधान सचिव बनाया गया है। वे अपने कार्यों के साथ ही संसदीय कार्य का काम भी देखेंगे। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा को कैबिनेट, पदस्थापन की प्रतीक्षा में रहे केके पाठक को निबंधन एवं उत्पाद मद्य निषेध, दीपक कुमार सिंह जो जल संसाधन में तैनात थे उन्हें लघु जल संसाधन विभाग का सचिव बनाया गया है। निबंधन एवं उत्पाद एवं मद्य निषेध में पहले से तैनात राहुल सिंह को सचिव व्यय वित्त के पद पर भेजा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.