Move to Jagran APP

यौन संबंध की मांग करना भी माना जाएगा भ्रष्टाचार

भ्रष्टाचार रोधी नए विधेयक पर अपनी रिपोर्ट में राज्यसभा की प्रवर समिति ने विधि आयोग की सिफारिशों का अनुमोदन किया है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Sun, 21 Aug 2016 07:47 PM (IST)Updated: Sun, 21 Aug 2016 08:58 PM (IST)
यौन संबंध की मांग करना भी माना जाएगा भ्रष्टाचार

नई दिल्ली, प्रेट्र। एक संसदीय कमेटी द्वारा भ्रष्टाचार पर प्रस्तावित कानून में 'सेक्सुअल फेवर' (यौन संबंध की मांग) को भी भ्रष्टाचार मानने का प्रस्ताव किया गया है। ऐसा करने पर संबंधित व्यक्ति को दंडित किया जा सकेगा।

prime article banner

भ्रष्टाचार रोधी नए विधेयक पर अपनी रिपोर्ट में राज्यसभा की प्रवर समिति ने विधि आयोग की सिफारिशों का अनुमोदन किया है। इसके साथ ही 'अनुचित लाभ' को भी प्रस्तावित कानून में शामिल करने का सुझाव दिया है। समिति का कहना है कि प्रस्तावित कानून में ऐसा संशोधन किया जाए, जिससे 'सेक्सुअल फेवर'Þ समेत किसी भी तरह की संतुष्टि को भ्रष्टाचार माना जाए।

पढ़ेंः इस गलती के लिए बाप बना हैवान, 22 घूंसे मारकर ले ली बेटी की जान

संसदीय समिति ने पहली बार निजी क्षेत्र के भ्रष्टाचार को भी इस कानून के दायरे में लाने की सिफारिश की है। इसके तहत कॉरपोरेट और उनके कार्यकारी अधिकारियों के भ्रष्टाचार को अपराध माना जाएगा। उनके खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक कानून के तहत कार्रवाई हो सकेगी। दोषी पाए जाने पर उन्हें अधिकतम सात साल की जेल और जुर्माने की सजा हो सकेगी।

इसके अलावा संसदीय समिति ने रिश्वत देने वालों को भी सजा देने की सिफारिश की है। समिति को इस बात की भी आशंका है कि एजेंसियों की ओर से नए कानून का दुरुपयोग किया जा सकता है और लोक सेवकों को परेशान किया जा सकता है। इसके मद्देनजर समिति ने पर्याप्त सावधानी बरतने का सुझाव भी दिया है।

पढ़ेंः पीएम मोदी के सूट पर राहुल ने कसा तंज तो लोगों ने दिया करारा जवाब


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.