Move to Jagran APP

अभी तक नहीं बदला है तो अब तुरंत बदल दें अपने ATM कार्ड का PIN नंबर

यदि आप चाहते हैं कि आपका बैंक अकाउंट सिक्‍योर रहे और आपकी गाढ़ी कमाई किसी दूसरे के हाथों में न चली जाए, तो अभी तुरंत ही अपने ATM कार्ड का PIN नंबर बदल दें।

By Kamal VermaEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 07:50 AM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 07:17 AM (IST)
अभी तक नहीं बदला है तो अब तुरंत बदल दें अपने ATM कार्ड का PIN नंबर

नई दिल्ली (जेएनएन)। एटीएम कार्ड से संबंधित सूचना चोरी होने की खबर से परेशान ग्राहकों को बैंकों ने एक सलाह दी है कि वे अपने कार्ड का पिन नंबर तुरंत बदल दें। वहीं भारतीय स्टेट बैंक अपने छह लाख कार्ड धारकों के एटीएम कार्ड को ब्लॉक कर इन्हें बदलने की प्रक्रिया शुरु कर दी है। इसकी वजह ग्राहकों से संबंधित सूचना लीक होना है। उधर, वित्त मंत्रालय ने साइबर अपराधियों की तरफ से हुए इस हमले और इससे लाखों भारतीय बैंक ग्राहकों से जुड़ी सूचना के चोरी होने पर बैंकों से जानकारी मांगी है।

loksabha election banner

यह घटना एक माह पुरानी है लेकिन समाचार पत्रों में खबर प्रकाशित होने के बाद बैंकों से खोज बीन की है। एसबीआई का कहना है कि कार्ड नेटवर्क चलाने वाली कंपनियों एनपीसीआइ, वीसा और मास्टरकार्ड ने कुछ भारतीय बैंकों को सूचना दी है कि उनके कुछ डेबिट कार्ड की सूचनाओं की चोरी की गई है। इसके बाद एहतियातन कदम उठाते हुए छह लाख एटीएम कार्ड धारकों के एटीएम कार्ड को बदलने की प्रक्रिया शुरु कर दी है।

एसबीआइ के मुताबिक उसके सुरक्षा इतंजाम पूरी तरह से पुख्ता हैं और आज तक इसे कोई भी भेद नहीं पाया है। अभी जो घटना हुई है उससे तमाम बैंक प्रभावित हुए हैं सिर्फ एसबीआइ ही नहीं हुआ है। बैंक ऑफ बड़ौदा, आइडीबीआइ, सेंट्रल बैंक समेत कई अन्य सरकारी बैंकों ने भी अपने कुछ ग्राहकों के कार्ड को बदलने की प्रक्रिया शुरु की है या उसे पूरी कर चुके हैं।

30 लाख डेबिट कार्ड के पिन चोरी होने का संदेह, ग्राहकों के लिए बढ़ी बैंकों की चिंता

निजी क्षेत्र के आईसीआईसीआई और एचडीएफसी की तरफ से भी यह सूचना दी गई है कि उन्हें भारतीय बैंकों को निशाना बना कर किये गये साइबर हमले के बारे में सूचना मिली है। यह सूचना भारत के निजी बैंक येेस बैंक के एटीएम से जुड़ी हुई है। जिन बैंक ग्राहकों ने येेस बैंक के एटीएम को साझा किया है उन्हें अपने डेबिट कार्ड का पिन नंबर बदलने का सुझाव दिया गया है।

एचडीएफसी बैंक ने दूसरे बैंकों के एटीएम से रकम निकालने वाले अपने सभी ग्राहकों को सुझाव दिया है कि वे जल्द से जल्द अपने कार्ड के पिन नंबर को बदले ले और सिर्फ एचडीएफसी बैंक के एटीएम का इस्तेमाल करे। आईसीआईसीआई बैंक ने भी अपने कुछ ग्राहकों को पिन नंबर बदलने की सूचना दे चुका है। बैंक ने ग्राहकों को सुझाव दिया है कि वे एक निश्चित अंतराल पर पिन नंबर बदलते रहें।

चीन के ATM से निकल रही भारतीयों की गाढ़ी कमाई, आप भी हो जाएं सतर्क

इन बैंकोें के कार्ड्स की जानकारी चोरी होने की आशंका

एेेक्सेेस बैंक

एचडीएफ बैंक

येस बैंक

आईसीआईसीआई बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा बैंक

आईडीबीआई बैंक

सेंट्रल बैंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.