Move to Jagran APP

यूपीएससी परीक्षा में दूसरा स्थान पाना एक सुखद आश्चर्य : रेणु राज

देश की सर्वोच्च सेवा यूपीएससी परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली रेणु राज बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें यह विश्वास था कि वह सफल होंगीं। लेकिन जब उन्हें पता चला कि परीक्षा में उन्हें दूसरा स्थान मिला है तो उनके आश्चर्य का ठिकाना न रहा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Sat, 04 Jul 2015 09:35 AM (IST)Updated: Sat, 04 Jul 2015 05:44 PM (IST)
यूपीएससी परीक्षा में दूसरा स्थान पाना एक सुखद आश्चर्य : रेणु राज

नई दिल्ली। देश की सर्वोच्च सेवा यूपीएससी परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने वाली रेणु राज बेहद खुश हैं। उन्होंने कहा कि उन्हें यह विश्वास था कि वह सफल होंगीं। लेकिन जब उन्हें पता चला कि परीक्षा में उन्हें दूसरा स्थान मिला है तो उनके आश्चर्य का ठिकाना न रहा।

prime article banner

इससे पहले लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की ओर से आयोजित की गई 2014 की सिविल सेवा परीक्षा का अंतिम परिणाम घोषित कर दिया गया है। इस परीक्षा में 5 टॉपरों में से 4 लड़कियां है। इरा सिंघल इस परीक्षा में पहले, रेणु राज दूसरे, निधि गुप्ता तीसरे औऱ वंदना राव चौथे स्थान पर आई हैं। लड़कों में सुहर्ष भगत पांचवे स्थान पर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सफल प्रत्याशियों को बधाई दी ।

इरा सिंघल ने कहा कि इस बात से वह बहुत खुश हैं कि विक्लांग होने के बावजूद सामान्य वर्ग में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।

ऐसा पहली बार हो रहा है कि आयोग ने व्यक्तित्व परीक्षणों या साक्षात्कारों के संपन्न होने के महज चार दिन के भीतर ही अंतिम परिणाम की घोषणा कर दी है। यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा तीन चरणों - प्रारंभिक, मुख्य एवं साक्षात्कार - में संपन्न होती है। इस प्रतिष्ठित परीक्षा के जरिए भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) सहित कई अन्य केंद्रीय सेवाओं के लिए अधिकारियों का चयन किया जाता है।

देश भर के 59 केंद्रों में 2,137 स्थानों पर पिछले साल 24 अगस्त को सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की गई थी । करीब 9.45 लाख अभ्यर्थियों ने इसके लिए आवेदन किया था पर करीब 4.51 लाख अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। इनमें से 16,933 अभ्यर्थियों को मुख्य परीक्षा के लिए सफल घोषित किया गया था। मुख्य परीक्षा का आयोजन पिछले साल दिसंबर में किया गया था जिसमें 16,933 में से 16,286 अभ्यर्थी ही शामिल हुए।

इंटरनेट से पढ़ाई कर फॉरेन सर्विस के लिए चुनी गई बरखा

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा के नतीजे इस साल 13 मार्च को घोषित किए गए थे। 3,308 लोगों को साक्षात्कार में शामिल होने के योग्य घोषित किया गया। इनमें से 3,303 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल हुए। साक्षात्कार का आयोजन 27 अप्रैल से 30 जून तक हुआ। अधिकारी ने बताया कि इस बार सिविल सेवा परीक्षा के जरिए कुल 1,364 पद भरे जाने हैं।

पढ़ें: यूपीएससी की मेरिट में नहीं जुड़ेंगे सीसैट के अंक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.