Move to Jagran APP

राम सेतु मुद्दे पर सरकार को मिली और मोहलत

केंद्र सरकार ने राम सेतु को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने या न करने के मुद्दे पर फैसले के लिए हाईकोर्ट से और वक्त देने की माग की है।

By Edited By: Published: Thu, 29 Mar 2012 01:31 PM (IST)Updated: Fri, 30 Mar 2012 12:40 AM (IST)
राम सेतु मुद्दे पर सरकार को मिली और मोहलत

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। सुप्रीम कोर्ट ने रामसेतु को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने के मामले में जवाबी हलफनामा दाखिल करने के लिए केंद्र सरकार को दो सप्ताह का समय और दे दिया है। दूसरी ओर लोकसभा और राज्यसभा में भी गुरुवार को रामसेतु और सेतुसमुद्रम परियोजना का मामला उठा।

loksabha election banner

मालूम हो कि सुप्रीम कोर्ट में पिछले चार वर्षों से लंबित सुब्रमण्यम स्वामी की याचिका में रामसेतु को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने की मांग की गई है। कोर्ट ने याचिका का जवाब दाखिल करने के लिए केंद्र सरकार को नोटिस भी दिया था। केंद्र सरकार ने रामसेतु को राष्ट्रीय स्मारक घोषित करने और इस बाबत भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण [एएसआइ] से अध्ययन कराए जाने के बारे में अब तक कोई जवाब नहीं दिया है। अब स्वामी ने एक नई अर्जी दाखिल कर मांग की है कि केंद्र सरकार को याचिका का जवाब दाखिल करने का निर्देश दिया जाए। इस अर्जी पर गत मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से कहा था कि वह याचिका पर जवाबी हलफनामा दाखिल करने पर अपना रुख स्पष्ट करे। सरकार जवाबी हलफनामा देना चाहती है या नहीं। अगर सरकार जवाबी हलफनामा नहीं दाखिल करना चाहती तो साफ बताए ताकि कोर्ट उसके बगैर ही याचिका पर सुनवाई शुरू करे।

केंद्र सरकार को गुरुवार तक जवाब देना था। लेकिन सरकार की ओर से पेश अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल एचपी रावल ने जवाब देने के लिए कुछ और समय मांगा। पीठ ने उनका अनुरोध स्वीकार करते हुए सरकार को दो सप्ताह का समय और दे दिया। मामले पर अगली सुनवाई 19 अप्रैल को होगी।

दूसरी ओर गुरुवार को रामसेतु का मुद्दा संसद में भी छाया रहा। यह मामला लोकसभा और राज्यसभा दोनों में उठा। अन्नाद्रमुक और द्रमुक सदस्यों ने सेतुसमुद्रम परियोजना को शीघ्र शुरू करने की मांग की जबकि भाजपा की मांग थी कि रामसेतु को राष्ट्रीय स्मारक घोषित किया जाए।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.