Move to Jagran APP

काटजू मामले में SC ने एफएस नारिमन को बनाया अमेकस क्‍यूरी

संसद के दोनों सदनों द्वारा सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस मार्केंडेय काटजू के खिलाफ प्रस्‍ताव पारित करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फली एस नारिमन को अमेकस क्‍यूरी नियुक्‍त किया है। काटजू द्वारा महात्‍मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस पर की गई अशोभनीय टिप्‍पणी के बाद दोनों सदनों

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 03 Aug 2015 08:20 AM (IST)Updated: Mon, 03 Aug 2015 03:25 PM (IST)
काटजू मामले में SC ने एफएस नारिमन को बनाया अमेकस क्‍यूरी

नई दिल्ली। संसद के दोनों सदनों द्वारा सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस मार्केंडेय काटजू के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने फली एस नारीमन को एमाक्स क्यूरी नियुक्त किया है। काटजू द्वारा महात्मा गांधी और सुभाष चंद्र बोस पर की गई अशोभनीय टिप्पणी के बाद दोनों सदनों में उनके खिलाफ प्रस्ताव पास किया गया था।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि संसद के निंदा प्रस्ताव पारित करने से जस्टिस काटजू के अभिव्यक्ति की आजादी के अधिकार का हनन नही हुआ। कोर्ट ने जस्टिस काटजू की याचिका पर बहस के लिए वरिष्ठ वकील फली नारीमन को एमाक्स क्यूरी नियुक्त किया है। मामले में टिप्पणी करते हुए कोर्ट का कहना था कि काटजू के खिलाफ संसद का निंदा प्रस्ताव मानहानि या प्रतिष्ठा को ठेस पहुंचने वाला नहीं है। अगर कोई व्यक्ति अपने विचार ब्लाग या किसी अन्य तरीके से सावर्जनिक करता है तो उसे दूसरों की असहमति के लिए भी तैयार रहना चाहिए। याचिका में काटजू ने कहा है कि प्रस्ताव से पहले उन्हे नहीं सुना गया।

अपने खिलाफ प्रस्ताव पारित किए जाने के बाद काटजू ने फेसबुक पर अपनी एक पोस्ट में कहा कि संसद में उनके खिलाफ फैसला उन्हें सुनवाई का एक भी मौका दिए बगैर सुनाया गया। भारतीय प्रेस परिषद के पूर्व अध्यक्ष काटजू ने अपने आपत्तिजनक बयान वाली फेसबुक पोस्ट की प्रति भी अपनी याचिका के साथ संलग्न की है।

पढ़ें: सरकार के प्रस्ताव के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट पहुंचे काटजू


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.