PreviousNext

सऊदी अरब ने बढ़ाया भारत का हज कोटा, 29 साल में की सबसे बड़ी बढ़ोतरी

Publish Date:Thu, 12 Jan 2017 12:36 AM (IST) | Updated Date:Thu, 12 Jan 2017 03:42 PM (IST)
हज कोटे में यह बढ़ोतरी इसी साल से लागू होगी।सऊदी अरब ने बढ़ाया भारत का हज कोटा, 29 साल में की सबसे बड़ी बढ़ोतरी
पिछले 29 साल में हज कोटे में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। सऊदी अरब ने भारत का सालाना हज कोटा बढ़ाकर एक लाख 70 हजार कर दिया है।

नई दिल्ली, प्रेट्र। सऊदी अरब ने भारत का सालाना हज कोटा बढ़ाकर एक लाख 70 हजार कर दिया है। पहले यह एक लाख 36 हजार था। पिछले 29 साल में हज कोटे में यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है। अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी और सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्री डॉ मुहम्मद सालेह बिन ताहिर बेंतेन ने बुधवार को जेद्दा में इस संबंध में एक करार पर दस्तखत किए। करार के मुताबिक हज कोटे में यह बढ़ोतरी इसी साल से लागू होगी।

सऊदी अधिकारियों ने पांच साल पहले सुरक्षा के मद्देनजर सभी देशों के हज कोटे में 20 फीसद की कटौती कर दी थी। समझौते पर खुशी जताते हुए नकवी ने उम्मीद जताई कि सऊदी अरब के शाह सलमान बिन अब्दुल अजीज अल सऊद के दूरदर्शी नेतृत्व में भारत और सऊदी अरब के रिश्ते और मजबूत होंगे। उन्होंने कहा कि पिछले साल अप्रैल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी अरब यात्रा से दोनों देशों के रिश्तों को नया आयाम मिला था।

दिल्ली में गो एयर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग, सभी यात्री सुरक्षित

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Saudi Arabia Increase Haj quota of India(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

नौसेना में कलवरी श्रेणी की दूसरी पनडुब्बी 'खांदेरी' शामिल, भारत की ताकत बढ़ीसुप्रीम कोर्ट ने कहा, जलीकट्टू मामले में शनिवार से पहले नहीं होगी सुनवाई
यह भी देखें