Move to Jagran APP

सर्बानंद सोनोवाल बने असम के सीएम, कहा- सभी वादे पूरा करूंगा

असम में आज सर्बानंद सोनोवाल मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इस मौके पर पीएम मोदी समेत कई हस्तियां मौजूद थी।

By Rajesh KumarEdited By: Published: Tue, 24 May 2016 03:20 AM (IST)Updated: Tue, 24 May 2016 10:02 PM (IST)
सर्बानंद सोनोवाल बने असम के सीएम, कहा- सभी वादे पूरा करूंगा

गुवाहाटी[आशुतोष झा]। पूर्वोत्तर के प्रवेश द्वार असम में पहली भाजपा सरकार ने कमान संभाल ली है। भाजपा और एनडीए के तमाम बड़े नेताओं की उपस्थिति में सर्वानंद सोनेवाल ने असम के मुख्यमंत्री पद का शपथ लिया। उनके साथ आठ कैबिनेट और दो स्वतंत्र प्रभार के दो मंत्रियों ने भी शपथ ली। शपथग्रहण समारोह की तैयारियों के साफ हो गया है कि पूर्वोत्तर में पहली जीत को भाजपा बड़ी जीत के रूप में पेश करना चाहती है।

prime article banner

शपथ ग्रहण समारोह के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम के विकास को लेकर बिना नाम लिए पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन की चुटकी भी ली। मनमोहन सिंह के असम से राज्यसभा के सांसद होने की ओर इशारा करते हुए मोदी ने कहा कि इसी असम का पूर्व प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधित्व किया है, लेकिन इसके बावजूद यहां विकास का मुद्दा बना हुआ है। उन्होंने वायदा किया कि असम के विकास को लेकर राज्य सरकार जितने कदम चलेगी, केंद्र सरकार उससे एक कदम आगे चलेगी। मोदी ने असम को केंद्र की लुक इस्ट नीति का अहम हिस्सा बताते हुए कहा कि धीरे-धीरे विकास की बयार पूर्वोत्तर भारत में बहेगी। दो दिन पहले मन की बात में सोनेवाल की कर्मठता की तारीफ कर चुके मोदी ने फिर कहा कि सहजता, सरलता और मधुरता सोनेवाल का दूसरा नाम है।

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने इस अवसर पर असम के लोगों को विकास का भरोसा दिया। उन्होंने कहा कि हमें असम में भाजपा की सरकार बनने से सबसे ज्यादा खुशी है। शाह ने कहा कि विकास के मुद्दे पर भाजपा पर अविश्वास करने का कोई कारण नहीं है। देश के 14 राज्यों में भाजपा या एनडीए की सरकार है और इन राज्यों में विकास की रफ्तार को आसानी से देखा जा सकता है। यह किसी को बताने की जरूरत नहीं है।

विकास के मैसेज को पूरे पूर्वोत्तर में सब तक पहुंचाने की कोशिश की गई। यही कारण है कि भाजपा का पूरा शीर्ष नेतृत्व शपथग्रहण समारोह में मौजूद था। एनडीए नेताओं में से पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान और उपेंद्र सिंह कुशवाहा मौजूद थे। लेकिन राजद के घटक दल पीडीपी और शिवसेना का कोई प्रतिनिधि मौजूदा नहीं था। प्रकाश सिंह बादल ने जहां भाजपा के साथ स्थायी संबंधों का हवाला दिया, तो चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि असम के विकास को लेकर प्रधानमंत्री ने हमेशा दिलचस्पी दिखाई है। नायडू ने उम्मीद जताई कि विकास को लेकर भाजपा यहां नया इतिहास बनाएगी। सर्बानंद सोनोवाल ने मंगलवार को असम के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। गुवाहाटी के खानपारा मैदान में हुए शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

पढ़ेंः बचपन में सफाई मंत्री अब असम के सीएम, जानिए इनके बारे में कुछ खास

10 मंत्रियों ने भी ली शपथ

सोनोवाल के साथ 10 मंत्रियों ने भी शपथ ली। इनमें भाजपा के सहयोगी असम गण परिषद (अगप) और बोडो पीपुल्स फ्रंट (बीपीएफ) के मंत्री भी शामिल हैं। शपथ लेने वाले भाजपा के छह मंत्रियों में हेमंत विश्व शर्मा, चंद्र मोहन पाटोवारी, रंजीत दत्ता, परिमल शुक्लाबैद्य, पल्लब लोचन दास और नबा कुमार डोले शामिल हैं।

अगप के मंत्रियों में अतुल बोरा (जूनियर) और केशब महंत शामिल हैं। वहीं बीपीएफ की ओर से प्रमिला रानी ब्रह्मा और रिहान डैमेरी को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। ब्रह्मा और डैमेरी ने बोडो में शपथ ली। वहीं शुक्लाबैद्य ने बांग्ला में शपथ ली। जबकि अन्य मंत्रियों ने असमिया में शपथ ली।

ये भी पढ़ें- सर्वसम्मति से सर्बानंद सोनोवाल चुने गए विधायक दल के नेता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.