Move to Jagran APP

सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने जीता मॉस्को चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

'9वें मॉस्को सैंड स्कल्प्चर चैंपियनशिप 2016' में भारत के मशहूर सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने गोल्ड मेडल जीता है।

By kishor joshiEdited By: Published: Thu, 28 Apr 2016 09:42 AM (IST)Updated: Thu, 28 Apr 2016 10:49 AM (IST)
सैंड आर्टिस्ट सुदर्शन पटनायक ने जीता मॉस्को चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

नई दिल्ली। रेत पर खूबसूरत कृतियां उकेरने वाले मशहूर अंतरराष्ट्रीय कलाकार सुदर्शन पटनायक ने मॉस्को में आयोजित '9वें मॉस्को सैंड स्कल्प्चर चैंपियनशिप 2016' में भारत के लिए स्वर्ण पदक (गोल्ड मेडल) हासिल किया है। सुदर्शन ने यह पुरस्कार अपनी 15 फीट ऊंची अहिंसा और शांति का संदेश देती महात्मा गांधी की कलाकृति के लिए जीता।

loksabha election banner

पढ़ें- सुदर्शन पटनायक ने रेत से कलाकृति बनाकर लोगों को डेंगू के प्रति किया जागरूक

गोल्ड मेडल जीतने के बाद पटनायक ने कहा, ' मुझे खुशी है कि मैंने अपने देश के लिए खिताब जीता। सैंड आर्ट फेस्टिवल के निदेशक पावेल मिनीलकोव ने आज मुझे गोल्ड मेडल और ट्रॉफी प्रदान की। अपनी कलाकृति के जरिए मैंने यह दिखाने की कोशिश की है कि किस तरह गांधीजी का अहिंसा वाली अवधारणा से विश्व शांति की स्थापना की जा सकती है।'

देखें तस्वीरें- यहीं हैं वो कलाकार जिसने जीता मॉस्को चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल

पुरस्कार जीतने के बाद पटनायक ने रूस में तैनात भारत के राजदूत पंकज सरन से मुलाकात की जिन्होंने सुदर्शन को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी। इस प्रतियोगिता के लिए दुनियाभर के शीर्ष 20 सैंड आर्टिस्टों ने भाग लिया था।

पढ़ें- कोपेनहेगन में सुदर्शन ने जीता प्रथम पुरस्कार

आपको बता दें कि पटनायक अभी तक 50 से ज्यादा अंतरराष्ट्रीय रेत शिल्प प्रतियोगिताओ में हिस्सा लेने के साथ कई अंतरराष्ट्रीय अवॉर्ड भी जीत चुके हैं। 2014 में देश के उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'पद्म श्री' से नवाजा गया था ।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ जेएनएन)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.