Move to Jagran APP

यादव परिवार की एका के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी समाजवादी पार्टी

पश्चिम के कई उन नेताओं को भी संगठन में महत्वपूर्ण पद दिए जा सकते हैं जो जनाधार रखने के बावजूद राष्ट्रीय कार्यसमिति में स्थान नहीं पा सके हैं।

By Amal ChowdhuryEdited By: Published: Mon, 23 Oct 2017 01:35 PM (IST)Updated: Mon, 23 Oct 2017 03:55 PM (IST)
यादव परिवार की एका के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी समाजवादी पार्टी
यादव परिवार की एका के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी समाजवादी पार्टी

लखनऊ (राज्य ब्यूरो)। पिछले लगभग एक साल से यादव परिवार में चल रही कलह दीपावली पर खत्म होने के बाद समाजवादी पार्टी अब इसकी वजह से संगठन को हुए नुकसान की भरपाई में जुट गई है। इसके लिए जहां निकाय चुनाव में युवाओं को अधिक तरजीह दिए जाने के आसार हैं।

loksabha election banner

वहीं अब तक हाशिये पर चल रहे पार्टी के कुछ पुराने नेताओं को भी संगठन की मुख्य धारा में लाया जा सकता है। हाल ही में नियुक्ति किए गए जिलों के प्रभारियों की रिपोर्ट मिलने के बाद पार्टी योजनाबद्ध ढंग से इस काम को अंजाम देने की तैयारी में है।

समाजवादी परिवार में एकता की उम्मीदें आगरा में हुए राष्ट्रीय सम्मेलन के बाद ही दिखने लगी थीं। इस बीच शिवपाल यादव और अखिलेश यादव के बीच की तल्खी भी कम हुई थी, फिर भी असमंजस की स्थिति बनी हुई थी। लेकिन, इस दीपावली पर सैफई में पूरे परिवार के जमावड़े के बाद यह साफ हो गया कि पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव की कोशिशें रंग ला चुकी हैं।

सपा के अध्यक्ष अखिलेश यादव की नरमी ने इस बात के संकेत भी दे दिए हैं कि भले ही राष्ट्रीय कार्यकारिणी में चाचा शिवपाल को जगह नहीं दी जा सकी है, लेकिन उनके समर्थकों के लिए रास्ते खुल सकते हैं। निकाय चुनाव के बाद प्रदेशीय कार्यसमिति का गठन किया जाना है और उसमें उनके लिए जगह बनाई जा सकती है।

यह भी पढ़ें: अखिलेश यादव का योगी आदित्यनाथ सरकार पर तंज वाला ट्वीट

इसके साथ ही पश्चिम के कई उन नेताओं को भी संगठन में महत्वपूर्ण पद दिए जा सकते हैं जो जनाधार रखने के बावजूद राष्ट्रीय कार्यसमिति में स्थान नहीं पा सके हैं। पार्टी के लिए इसमें कोई अड़चन भी नहीं है क्योंकि संविधान में संशोधन करके वह प्रांतीय कार्यसमिति में पदाधिकारियों की संख्या बढ़ा चुकी है।

यह भी पढ़ें: मायावती एक बार फिर से एक्शन में, कल से करेंगी ताबड़तोड़ रैलियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.