Move to Jagran APP

परमाणु हमले से बचाव वाले घरों और एयर प्यूरीफायर की बिक्री बढ़ी

दोनों देशों तक मार करने वाली मिसाइलें उत्तर कोरिया के पास उपलब्ध हैं। उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को दरकिनार करके एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Mon, 24 Apr 2017 09:07 PM (IST)Updated: Mon, 24 Apr 2017 09:09 PM (IST)
परमाणु हमले से बचाव वाले घरों और एयर प्यूरीफायर की बिक्री बढ़ी
परमाणु हमले से बचाव वाले घरों और एयर प्यूरीफायर की बिक्री बढ़ी

टोक्यो, रायटर । उत्तर कोरिया से टकराव के बन रहे हालात के बीच जापान में परमाणु हमले से बचाव वाली पनाहगाह और विकिरण से बचाव वाले वायुशोधक यंत्रों (एयर प्यूरीफायर) की बिक्री बढ़ गई है। उत्तर कोरिया ने खुद पर हमला होने की स्थिति में जवाबी परमाणु हमले की धमकी दे रखी है। जापान और दक्षिण कोरिया उसके निशाने पर हैं। दोनों देशों तक मार करने वाली मिसाइलें उत्तर कोरिया के पास उपलब्ध हैं। उत्तर कोरिया संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को दरकिनार करके एक और परमाणु परीक्षण करने की तैयारी में है।

loksabha election banner

परमाणु हमले से बचाव वाली पनाहगाह तैयार करने में विशेषज्ञ मानी जाने वाली एक कंपनी को चालू महीने में ही आठ ऑर्डर मिले हैं। जबकि उसे पूरे साल में मुश्किल से छह पनाहगाह तैयार करने के ऑर्डर मिलते थे। यह पनाहगाह घर के नीचे बनाई जाती है जिसमें परमाणु हमले का अलार्म बजते या उसकी आशंका होने पर बिना समय गंवाये जाया जा सकता है। ओरिबे सेकी सेसेकुशो नाम की यह कंपनी हाल के दिनों में स्विट्जरलैंड के बने 50 एयर प्यूरीफायर भी बेच चुकी है।

 यह भी पढ़ें:  परमाणु परीक्षण की आशंका में उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच तनाव बढ़ा

ये प्यूरीफायर परमाणु विकिरण और जहरीली गैस से बचाव करते हैं। कंपनी के डायरेक्टर नोबुको ओरिबे के अनुसार एयर प्यूरीफायर की मांग बरकरार है। प्रधानमंत्री शिंजो एबी अंदेशा जता चुके हैं कि उत्तर कोरिया जापान पर रासायनिक हमला भी कर सकता है।

छह लोगों वाले परिवार के लिए पर्याप्त हवा को शुद्ध करने वाले प्यूरीफायर की कीमत 5,630 डॉलर (3.62 लाख रुपये) है जबकि 13 लोगों वाले बड़े परिवार के ठहरने लायक पनाहगाह 2,27,210 डॉलर (1.46 करोड़ रुपये) में बनती है। पनाहगाह बनाने में करीब चार महीने का वक्त लगता है, उसकी तुलना में एयर प्यूरीफायर को फिट करना काफी आसान है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.