Move to Jagran APP

रामनवमी पर साईंबाबा को 4 करोड़ का दान

रामनवमी के तीन दिवसीय उत्सव पर श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट को भक्तों से 3.88 करोड़ रुपये का दान मिला है। इसके अलावा भी साईं भक्तों ने करोड़ों की मशीनें और सोने-चांदी के जेवर भी दान किए हैं। ट्रस्ट के प्रमुख लेखाधिकारी दिलीप जिरपे ने बताया कि रामनवमी के उत्सव पर 27

By Rajesh NiranjanEdited By: Published: Wed, 01 Apr 2015 06:08 PM (IST)Updated: Wed, 01 Apr 2015 06:28 PM (IST)
रामनवमी पर साईंबाबा को 4 करोड़ का दान

शिरडी। रामनवमी के तीन दिवसीय उत्सव पर श्री साईंबाबा संस्थान ट्रस्ट को भक्तों से 3.88 करोड़ रुपये का दान मिला है। इसके अलावा भी साईं भक्तों ने करोड़ों की मशीनें और सोने-चांदी के जेवर भी दान किए हैं।

loksabha election banner

ट्रस्ट के प्रमुख लेखाधिकारी दिलीप जिरपे ने बताया कि रामनवमी के उत्सव पर 27 मार्च से 29 मार्च के बीच विभिन्न माध्यमों से यह दान राशि मिली है। संस्थान को दान पेटियों से 1.96 करोड़ का नकद, दान काउंटर से 62 लाख रुपये और 25 लाख रुपये आनलाइन डोनेशन से मिले हैं। इसके अलावा, भक्तों ने साईं बाबा को 5 लाख मूल्य के सोने और चांदी के जेवर भी चढ़ाए हैं। उन्होंने बताया कि विदेशी मुद्रा के जरिए भी बीस देशों से दान राशि आई है। इसका लेखा-जोखा अभी जारी है। यह राशि 3.88 करोड़ की दान राशि से अलग है।

इसके अलावा, कुछ भक्तों ने कुछ कीमती सामान भी भेंट किया है। इसमें दिल्ली के एक भक्त ने 86 लाख रुपये की एयर कंडीशनिंग प्रणाली दी है। बेंगलुरु के एक भक्त ने साईंबाबा प्रसादालय को रोटी बनाने की भी दो मशीनें दी हैं। इनकी कीमत 13.60 लाख रुपये बताई जा रही है। इसके अलावा दिल्ली के ही एक अन्य भक्त ने प्रसाद के पैकेट बनाने की दो मशीनें भेंट की हैं। ऐसी प्रत्येक मशीन की कीमत 8 लाख रुपये है।

1375 करोड़ की एफडी

साईं बाबा ट्रस्ट के मुताबिक 31 मार्च, 2015 तक ट्रस्ट ने विभिन्न राष्ट्रीय बैंकों में 1375 करोड़ रुपये के फिक्सड डिपाजिट करा रखे हैं। वर्ष 2009-10 में एफडी की राशि 427 करोड़ रुपये की थी। हर साल इसमें 25 से 30 फीसद की बढ़ोतरी हो रही है।

दो लाख से अधिक भक्त आए

तीन दिवसीय उत्सव में देश के विभिन्न स्थानों से दो लाख से अधिक साईं भक्त यहां दर्शन करने आए। 1.5 लाख भक्तों ने प्रसादालय से निशुल्क भोजन किया। इसमें भक्तों के ही दान के 23 लाख रुपये खर्च हुए। त्योहार के दौरान संस्थान ने 1.30 लाख मूल्य के लड्डू के पैकेज बेचे।

साईबाबा को तीन दिनों में 4.10 करोड़ रुपये का चढ़ावा

शंकराचार्य ने शिरडी संस्थान को भेजा धर्म सम्मेलन का बुलावा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.