Move to Jagran APP

पहला टेस्ट, तीसरा दिन : इंग्लैंड ने 352 रन पर गंवाए नौ विकेट

तेज गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली। भारत के 457 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम ने शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 352 रन बना लिए, लेकिन वह अभी भारत से पहली पारी में 105 रन से पिछड़ रहा है।

By Edited By: Published: Fri, 11 Jul 2014 10:42 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jul 2014 12:21 AM (IST)
पहला टेस्ट, तीसरा दिन : इंग्लैंड ने 352 रन पर गंवाए नौ विकेट

नॉटिंघम। तेज गेंदबाजों की अनुशासित गेंदबाजी के दम पर भारत ने पहले टेस्ट के तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक अपनी स्थिति मजबूत कर ली। भारत के 457 रन के जवाब में इंग्लैंड की टीम ने शुक्रवार का खेल खत्म होने तक अपनी पहली पारी में नौ विकेट पर 352 रन बना लिए, लेकिन वह अभी भारत से पहली पारी में 105 रन से पिछड़ रहा है। भारत यदि सुबह जल्द एक विकेट निकालने में सफल रहता है तो उसके पास इंग्लैंड के सामने बड़ा लक्ष्य रखने का पर्याप्त समय होगा।

loksabha election banner

भारतीय तेज गेंदबाजी की तिकड़ी इशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार और मुहम्मद शमी ने लंच के बाद घातक स्पेल फेंकते हुए मेजबान टीम को बैकफुट पर भेज दिया। भुवी ने चार विकेट निकाले, जबकि इशांत ने तीन और शमी ने दो विकेट लिए, जिससे इंग्लैंड की टीम एक समय 298 रन पर नौ विकेट गंवाकर संघर्ष करती नजर आई। लेकिन जो रूट (नाबाद 78) और जेम्स एंडरसन (नाबाद 23) ने अंतिम विकेट के लिए 54 रन जोड़कर टीम को संकट से उबारा।

आखिरी बल्लेबाज के तौर पर मैदान पर उतरे एंडरसन ने 31 गेंद पर तेजी से रन बटोरे। वह अपनी पारी में अभी तक पांच चौके जमा चुके हैं। वहीं मध्यक्रम के बल्लेबाज रूट ने एंकर की भूमिका बखूबी निभाई। वह अभी तक अपनी पारी में 158 गेंदों का सामना कर चुके हैं और आठ चौके लगा चुके हैं। रूट ने एंडरसन से पहले स्टुअर्ट ब्रॉड (47) के साथ मिलकर आठवें विकेट के लिए अहम 78 रन जोड़े।

इससे पहले, सुबह गुरुवार के स्कोर 43/1 रन से आगे खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने लंच तक बिना कोई विकेट खोए 131 रन बना लिए। पहला सत्र तो इंग्लिश बल्लेबाजों के नाम रहा, लेकिन दूसरे सत्र में इशांत ने शानदार स्पैल फेंककर तीन बल्लेबाजों को आउट किया और एक समय अच्छी स्थिति में नजर आ रही इंग्लिश टीम अगले छह विकेट महज 74 रन पर गंवाकर संकट में घिर गई। सैम रॉबसन 59 रन बनाकर और गैरी बैलेंस 71 रन बनाकर इशांत की गेंद पर पगबाधा हुए और फिर नए बल्लेबाज इयान बेल (25) को भी विकेट के पीछे धौनी के हाथों कैच आउट कर दिया।

इसके बाद जो रूट और मोइन अली (14) ने करीब दस ओवर में 25 रन की साझेदारी करके टीम को स्थिरता देने की कोशिश की। ऐसा लग रहा था कि दूसरे सत्र में अब कोई विकेट नहीं गिरेगा तभी मोइन शमी की गेंद पर गलती कर बैठे और स्लिप में धवन को कैच थमा दिया। अगला ओवर फेंकने आए भुवी ने मैट प्रायर (05) और बेन स्टोक्स (00) को एक गेंद के अंतराल पर आउट करके विपक्षी खेमे में खलबली मचा दी। चायकाल के बाद भुवी ने ब्रॉड और प्लंकेट को भी आउट किया।

क्रिकेट से संबंधित समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

क्रिकेट से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.