Move to Jagran APP

बस-ट्रक की टक्कर में 10 कांवड़ियों की मौत, दर्जनों घायल

बिहार के औरंगाबाद जिले में मंगलवार की सुबह हुए भीषण सड़क हादसे में 5 महिलाओं समेत 12 कांवड़ियों की मौत हो गई जबकि 22 कांवड़ियों के घायल होने खबर है। नई दिल्ली-कोलकाता नेशनल हाईवे [एनएच 24] पर लॉरी के असंतुलित हो जाने के बाद यह हादसा हुआ। मौके पर पहुंची पुलिस राहत और बचाव कार्य में जुट गई है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

By Edited By: Published: Tue, 29 Jul 2014 08:25 AM (IST)Updated: Tue, 29 Jul 2014 04:34 PM (IST)
बस-ट्रक की टक्कर में 10 कांवड़ियों की मौत, दर्जनों घायल

औरंगाबाद। बिहार के औरंगाबाद जिले में मंगलवार की सुबह हुए भीषण सड़क हादसे में 5 महिलाओं समेत 10 कांवड़ियों की मौत हो गई जबकि 17 कांवड़ियों के घायल होने खबर है। नई दिल्ली-कोलकाता नेशनल हाईवे [एनएच 24] पर लॉरी के असंतुलित हो जाने के बाद यह हादसा हुआ। मौके पर पहुंची पुलिस राहत और बचाव कार्य में जुट गई है। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है।

loksabha election banner

पुलिस अधिकारी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि देवघर से जल चढ़ाकर लौटा कांवड़ियों का जत्था बस को खड़ा करके सड़क के किनारे सोया हुआ था तभी पीछे से आ रही एक बड़ी ट्रॉली ने किनारे खड़ी कावरियों के बस में जोरदार टक्कर मार दी। इस दौरान बस सोए हुए कांवड़ियों को रौंदते हुए सड़क के किनारे चली गई।

इस भीषण हादसे में 10 कांवड़ियों की मौत घटनास्थल पर ही गई जबकि दर्जनभर कांवड़ियें गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को मगध एवं गया अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

देवघर से भगवान शिव को जल चढ़ाकर लौट रहे सभी कांवड़ियों रोहतास जिले के डेहरी ऑन सोन, अकोढ़ी गोला, तेतराढ़ और आसपास के क्षेत्रों के है। घटना के बाद पुलिस पर सुस्त रवैया अपनाने का आरोप लगाते हुए स्थानीय लोगों ने सड़क जाम कर दिया। जिसकी अगुवाई डेहरी के पूर्व विधायक प्रदीप जोशी कर रहे थे।

जीटी रोड जाम किए ग्रामीणों को डीएम नवीनचंद्र झा, एसपी उपेंद्र कुमार शर्मा, एसडीपीओ अजय नारायण यादव एवं एसडीओ भीम प्रसाद ने समझाकर जाम हटाया। जाम हटाने के दौरान पुलिस से पूर्व विधायक प्रदीप जोशी की झड़प हुई। ग्रामीणों एवं पुलिस के बीच रोड़े चले परंतु कोई घायल नहीं हुआ। बाद में डीएम ने मामला शांत कराया। डीएम ने मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी के सचिव से बात कर मृतक के परिजनों को 2.50 लाख एवं गंभीर रूप से घायलों को 50 हजार रुपये मुआवजा देने की घोषणा किया।

डीएम के घोषणा के बाद जीटी रोड से शव को उठाया जा सका। सुबह 8 बजे के बाद जीटी रोड पर परिचालन प्रारंभ हुआ। पुलिस ने शव का पोस्टमार्टम करा परिजनों को सौंप दिया है। मृतकों में चार महिला एवं तीन पुरुष एक ही गांव अकोढ़ीगोला के मुडिय़ार के निवासी हैं। सभी शवों को जिला प्रशासन ने उनके गांव भेज दिया है। दुर्घटना से घटनास्थल एवं सदर अस्पताल में अफरातफरी का माहौल रहा।

देवघर में भगदड़, तीन दर्जन कांवड़िये घायल:

झारखंड के देवघर स्थित भगवान शिव के धाम में सावन के तीसरे सोमवार पर श्रद्धालुओं व कांवड़ियों की 10 किलोमीटर लंबी लाइन लगी। अपार भीड़ के चलते कई बार मची भगदड़ में करीब तीन दर्जन कांवड़िये घायल हो गए। मंदिर के आसपास व मुख्य मार्ग पर कई बार भीड़ बेकाबू हुई। सुरक्षा के लिए तैनात पुलिस ने घायलों को बाहर निकाला। पुलिस अधीक्षक राकेश बंसल ने भीड़ को शांत कराने की कोशिश की लेकिन असर नहीं हुआ। बाद में पुलिस ने हवा में लाठियां भांजकर शांत कराया।

बाबा के धाम में रविवार रात से ही श्रद्धालुओं व कांवडि़यो की लंबी कतार लगनी शुरू हो गई थी, जो सुबह होने तक करीब 10 किलोमीटर तक हो गई। इससे देवघर-जसीडीह मुख्य मार्ग पर जाम लग गया और भीड़ बेकाबू हो गई। यहां कई बार भगदड़ मची, जिसमें कांवड़ियों को चोट आई। बेकाबू जनसैलाब देख प्रशासन ने ट्रैफिक व्यवस्था को बदल दिया। देवघर-जसीडीह मुख्य सड़क मार्ग पर चल रहे वाहनों का रूट बदलकर अन्य रास्ते से कर दिया गया। कतार से लौट रहे कांवडि़यों की भीड़ में भी भगदड़ मची, जिसमें कई घायल हो गए। घायल कांवड़ियो को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

बिहार में भी बेकाबू हुए श्रद्धालु

बिहार के मुजफ्फरपुर स्थित बाबा गरीबनाथ मंदिर में जलाभिषेक के दौरान उमड़ी भीड़ में भगदड़ मच गई। इसमें एक दर्जन से अधिक श्रद्धालु चोटिल हो गए। दो घंटे तक अफरातफरी मची रही। बाद में पुलिस ने लाठियां पटककर शांत कराया।

हर-हर महादेव के उद्घोष से गूंज उठे शिव मंदिर

देखिए तस्वीरों में : औरंगाबाद हादसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.