Move to Jagran APP

शुद्ध किए बिना नदियों का पानी पीना खतरनाक

सरकार ने देश भर में नदियों के जल के शुद्धीकरण के विभिन्न प्रयास किए हैं, लेकिन इसका पेयजल के रूप में इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, द इनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (टेरी) द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है कि शोधन किए बिना नदियों का

By Sachin kEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2015 01:22 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2015 06:15 AM (IST)
शुद्ध किए बिना नदियों का पानी पीना खतरनाक

नई दिल्ली। सरकार ने देश भर में नदियों के जल के शुद्धीकरण के विभिन्न प्रयास किए हैं, लेकिन इसका पेयजल के रूप में इस्तेमाल करना खतरनाक साबित हो सकता है। दरअसल, द इनर्जी एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट (टेरी) द्वारा कराए गए सर्वेक्षण में यह खुलासा हुआ है कि शोधन किए बिना नदियों का पानी पीने योग्य नहीं है।

loksabha election banner

टेरी ने यह सर्वेक्षण देश की सात प्रमुख नदियों पर कराया है। इसमें राजधानी दिल्ली में यमुना सहित, कटक में महानदी, डिब्रूगढ़ (असम) में ब्रह्मपुत्र, जबलपुर (मध्य प्रदेश) में नर्मदा, सूरत (गुजरात) में ताप्ती, वाराणसी में गंगा और विजयवाड़ा में कृष्णा नदी शामिल हैं।

सर्वेक्षण में 84 फीसद लोगों ने कहा कि बिना शुद्धीकरण इन नदियों का पेयजल के रूप में उपयोग सुरक्षित नहीं है। वहीं, 46 फीसद का मानना है कि शहर से गुजरने वाली नदियों के जल की गुणवत्ता बिल्कुल खराब है। हालांकि 18 फीसद इससे इत्तेफाक नहीं रखते और नदियों के जल को साफ-सुधरा मानते हैं।

सर्वेक्षण कहता है, 'सर्वे में शामिल 56 फीसद लोगों ने बताया कि नदी के चारों ओर की हवा में बहुत दुर्गंध रहती है। हालांकि 24 प्रतिशत को कोई बदलाव समझ नहीं आया, जबकि 17 फीसद का कहना है कि वातावरण पहले से बेहतर हुआ है।

सर्वे में शामिल करीब-करीब 93 फीसद लोगों ने शहर के सीवेज को नदियों के लिए गंभीर खतरा बताया है। वहीं, 92 फीसद का कहना है कि नदियों में छोड़े जाने से पहले सीवेज को उचित ढंग से साफ किया जाना चाहिए।

पढ़ेंः बालू माफियाओं ने मोड़ी यमुना की धारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.