Move to Jagran APP

एम्स में सर्जरी के बाद दायीं किडनी गायब

डॉक्टर ने लड़की की बायीं किडनी खराब होने की बात कहकर सर्जरी कराने की सलाह दी। डॉक्टरों ने बायीं किडनी निकालने के लिए सर्जरी किया तो उसकी दूसरी (दायीं) किडनी भी गायब हो गई।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 25 May 2015 03:23 AM (IST)Updated: Mon, 25 May 2015 04:58 AM (IST)
एम्स में सर्जरी के बाद दायीं किडनी गायब

नई दिल्ली। बरेली की रहने वाली छह वर्षीय बच्ची को उसके पिता बेहतर इलाज की उम्मीद में एम्स लेकर पहुंचे थे। यहां डॉक्टर ने लड़की की बायीं किडनी खराब होने की बात कहकर सर्जरी कराने की सलाह दी। डॉक्टरों ने बायीं किडनी निकालने के लिए सर्जरी किया तो उसकी दूसरी (दायीं) किडनी भी गायब हो गई।

loksabha election banner

छह महीने से लड़की डायलिसिस पर जीवन गुजार रही है, लेकिन दूसरी किडनी कहां गई, यह सवाल बना हुआ है। किडनी को निकाल दिया गया या फिर किसी तकनीकी गड़बड़ी के चलते ऐसा हुआ? फिलहाल एम्स प्रशासन इस मामले पर खामोश है।

पीडि़त लड़की के पिता पवन एम्स में शिकायत भी दर्ज करा चुके हैं, लेकिन अब तक उसका ठोस नतीजा सामने नहीं आया है। पवन ने बताया कि पहले बरेली में बेटी की जांच हुई थी। वहां अल्ट्रासाउंड रिपोर्ट में बताया गया कि उसकी दायीं किडनी ठीक है। बायीं किडनी में परेशानी है। लिहाजा वहां के डॉक्टरों ने एम्स रेफर कर दिया। एम्स में नवंबर, 2014 को पवन ने अपनी बेटी को डॉक्टर से दिखाया। डॉक्टर की सलाह पर 8 दिसंबर, 2014 को एम्स में जांच की गई।

14 मार्च को हुई थी सर्जरी

जांच रिपोर्ट के मुताबिक, लड़की में दोनों किडनी मौजूद थी। रिपोर्ट में कहा गया कि दायीं किडनी ठीक काम कर रही लेकिन बायीं काम नहीं कर रही है। 14 मार्च, 2015 को उसकी सर्जरी हुई। 17 मार्च को सीटी स्कैन की गई, जिसके रिपोर्ट में कहा गया कि कोई किडनी दिखाई नहीं पड़ रही है। सवाल है कि पहले बरेली और फिर एम्स में हुई दो जांच रिपोर्ट में दायीं किडनी की होने की बात दर्ज है तो ऐसे में दायीं किडनी कहां गई।

लिखकर नहीं देते डॉक्टर

पवन ने कहा कि इस बारे में पूछने पर डॉक्टर कहते हैं कि एक ही किडनी थी। उस किडनी का आकार बड़ा होने के चलते पहले की रिपोर्ट में लगा कि दोनों किडनी मौजूद है। लेकिन डॉक्टर यह लिखकर नहीं देते कि पहले की जांच रिपोर्ट गलत थी। जांच के लिए एम्स में एक कमेटी बनी है। 20 मई को डॉक्टरों की बैठक भी हुई, लेकिन क्या निष्कर्ष निकला, कुछ पता नहीं चला। डॉक्टर किडनी प्रत्यारोपण करने की सांत्वना देते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.