PreviousNext

विश्वविद्यालयों में रिटायर्ड शिक्षक फिर लेंगे क्लास

Publish Date:Thu, 14 Sep 2017 08:46 PM (IST) | Updated Date:Thu, 14 Sep 2017 08:46 PM (IST)
विश्वविद्यालयों में रिटायर्ड शिक्षक फिर लेंगे क्लासविश्वविद्यालयों में रिटायर्ड शिक्षक फिर लेंगे क्लास
75 या उससे कम उम्र के स्वस्थ और अच्छे ट्रैक रिकार्ड वाले शिक्षकों को मिल सकता है मौका...

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। सेवानिवृत्त हो चुके शिक्षक फिर से विश्वविद्यालयों में क्लास लगा सकते हैं। केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भारी कमी को देखते हुए मानव संसाधन मंत्रालय इन दिनों इस दिशा में गंभीरता से काम कर रहा है। इसे लेकर मंत्रालय ने पिछले दिनों देश भर के केंद्रीय विवि से भी चर्चा की है। साथ ही यूजीसी (विश्वविद्यालय अनुदान आयोग) से भी इस संबंध में राय मांगी है। माना जा रहा है कि जब तक विश्वविद्यालयों में खाली पदों को भरा नहीं जाता है, तब तक रिटायर्ड शिक्षकों की मदद ली जा सकती है।

मंत्रालय से जुड़े सूत्रों की मानें तो फिलहाल इस प्रस्ताव पर देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों ने सहमति दे दी है। इसके बाद मंत्रालय ने ऐसे शिक्षकों की एक सूची तैयार करने को कहा है, जिनकी उम्र 75 साल से कम है। जो स्वस्थ्य हो और उनका पढ़ाने का ट्रैक रिकार्ड भी अच्छा रहा हो। माना जा रहा है कि विश्वविद्यालय से सूची मिलने के बाद मंत्रालय इस संबंध में कुछ फैसला ले सकता है। वहीं इससे जुड़े अन्य पहलुओं का पता लगाने का जिम्मा मंत्रालय ने यूजीसी को सौंपा है। यूजीसी को ही गाइड लाइन जारी करनी होगी।

देश के सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों की भारी कमी के चलते रिटायर्ड शिक्षकों की सेवाएं लेने का ख्याल मंत्रालय को आया है। इनमें से करीब 16 ऐसे भी केंद्रीय विश्वविद्यालय हैं, जहां पचास फीसद या उससे ज्यादा शिक्षकों के पद खाली पड़े हैं। इनमें से नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों का हाल और भी ज्यादा खराब है, जहां शिक्षकों के 80 फीसद तक पद खाली हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक देश भर के केंद्रीय विश्वविद्यालयों में शिक्षकों के छह हजार से ज्यादा पद खाली हैं। खास बात यह है कि इनमें से कई कैटेगरी में भर्तियों के लिए आवेदन बुलाए जाने के बाद भी योग्य शिक्षक नहीं मिल रहे है।

यह भी पढ़ेंः रोहिंग्या समस्या से निपटने की कूटनीति बनाने में जुटी सरकार

यह भी पढ़ेंः कृषि मंत्रालय ने देश के 225 जिलों में सूखे की खबर को बताया गलत

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Retired teachers will take classes in universities(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

रेयान मामलाः स्कूल मालिकों को कोर्ट से झटका, जमा कराना होगा पासपोर्टअवांछनीय कॉल्स पर और सख्ती के लिए ट्राई ने मांगे सुझाव
यह भी देखें