Move to Jagran APP

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम पर टिकी चीन, अमेरिका की नजरें

गुजरात विधानसभा चुनाव का परिणाम आज सुबह घोषित होगा। यह पहला चुनाव होगा जिस पर अमेरिका, चीन सहित कई देशों की नजरें है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 03:10 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 04:57 AM (IST)
गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम पर टिकी चीन, अमेरिका की नजरें
गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम पर टिकी चीन, अमेरिका की नजरें

अहमदाबाद [ शत्रुघ्न शर्मा  ]। गुजरात विधानसभा चुनाव का परिणाम सोमवार सुबह घोषित होगा। गुजरात के चुनाव परिणाम पर देश ही नहीं विदेशों की भी नजरें टिकी है, भाजपा व कांग्रेस ने इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झौंक दी जिससे चुनावी रंगत पूरे शबाब पर पहुंच गई। शायद यह पहला चुनाव होगा जिस पर अमेरिका, चीन सहित कई देशों की नजरें है। राज्य में 37 स्थलों पर बनाए गए स्ट्रोंग रूम में ईवीएम व वीवीपीएट मशीनों को रखा गया है। अर्धसैनिक बलों की तीन स्तरीय सुरक्षा में इनको सुरक्षित रखा गया है लेकिन पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने भाजपा पर ईवीएम को हैक कराने के लिए 140 इंजीनियर काम पर लगाने का सनसनीखेज आरोप लगाया है।

loksabha election banner

गुजरात विधानसभा की 182 सीट के लिए 9 व 14 दिसंबर को दो चरण में मतदान संपन्न हुआ था, चुनाव में उपयोग ली गई पचास हजार से अधिक ईवीएम को राज्य में 37 स्थलों पर स्ट्रोंग रुम में तीन स्तरीय सुरक्षा में रखा गया है। कांग्रेस ने ईवीएम हैक करने की आशंका के चलते अपने कार्यकर्ताओं को भी पहरे पर बिठाया है। कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने बताया कि कांग्रेस प्रत्याशियों ने ईवीएम की सुरक्षा के लिए अपने कार्यकर्ताओं को सुरक्षा में लगा रखा है। इसी बीच पाटीदार आरक्षण आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल ने ट्वीट करके सत्ताधारी दल भाजपा पर आरोप लगाया है कि पार्टी अहमदाबाद की एक कंपनी द्वारा 140 सोफ्टवेयर इंजीनियरों के जरिए मतदान में प्रयुक्त 50000 ईवीएंम मशीन के सोर्स कोर्ड से हेंकिग करने की तैयारी की है। गुजरात में हार का मतलब देश में भाजपा का पतन । इसलिए भाजपा ने गंदी राजनीति खेलने की शुरुआत कर दी है। गुजरात चुनाव जीतने के लिए भाजपा ने ईवीएम मशीन में गड़बड़ी करवाने जा रही है।


हार्दिक ने धमकी देते हुए कहा कि अगर ईवीएम की गडबड़ी से 18 दिसंबर के दिन भाजपा की जीत होती है तो बड़ा आंदोलन किया जायेगा और पूरा गुजरात सड़क पर उतर आयेगा। यह आंदोलन ईवीएम पद्धति के खिलाफ किया जायेगा। इसके अलावा आरक्षण आंदोलन भी जारी रहेगा। हार्दिक ने कहा कि गुजरात में सभी समाज के लोग भाजपा से नाराज है। जिससे भाजपा के जीतने का सवाल ही नहीं पैदा होता है । अगर ईवीएम में कोई गड़बड़ी नहीं होती है तो भाजपा को 82 सीट भी नहीं मिलेगी।
 

गुजरात चुनाव परिणाम पर टिकी चीन, अमेरिका की नजरें
अहमदाबाद [ शत्रुघ्न शर्मा ]। गुजरात के चुनाव परिणाम पर देश ही नहीं विदेशों की भी नजरें टिकी है, भाजपा व कांग्रेस ने इस चुनाव में अपनी पूरी ताकत झौंक दी जिससे चुनावी रंगत पूरे शबाब पर पहुंच गई। भाजपा की ओर से खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मैदान में थे तो कांग्रेस की कमान राहुल गांधी ने संभाली। इस चुनाव में मोदी ने 28 हजार 119 किमी की यात्रा की वहीं राहुल ने 21 हजार 110 किमी की। शब्दों के मायाजाल में चुनाव उलझा तो फिर नेताओं ने सारी मर्यादाएं भी लांघ दी। 

भगवान द्वारकाधीश से शुरु हुआ गुजरात कांग्रेस का चुनाव अभियान अहमदाबाद के आराध्य देव भगवान जगन्नाथ मंदिर से पूरा हुआ, इससे पहले राहुल ने पूरे गुजरात में दो दर्जन से अधिक मंदिरों में दर्शन की व आरती उतारी। पीएम मोदी ने भी अपनी हर यात्रा में मंदिर दर्शन किए लेकिन सोमनाथ, द्वारिका व अक्षरधाम मंदिर में इन दोनों ही नेताओं की मुलाकात यादगार रही।

हिंदूवादी भाजपा का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने सॉफ्ट हिन्दुत्व का कार्ड खेला जिस पर भाजपा काफी तल्ख नजर आई। इस चुनाव में यदि भुला दी गई तो राज्य की 8 से 10 फीसदी मुस्लिम आबादी, हालांकि कांग्रेस ने 4 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे लेकिन पार्टी के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को इस बार प्रचार में अधिक महत्व नहीं मिला। कांग्रेस के प्रभारी अशोक गहलोत इस चुनाव में खूब चर्चा में रहे फिर वाघेला पर पलटवार करना हो या राहुल की यात्रा प्रबंधन। शायद यह पहला चुनाव होगा जिस पर अमेरिका, चीन सहित कई देशों की नजरें है। चीन के सरकारी पत्र ग्लोबल टाइम्स ने तो भाजपा के जीत की उम्मीद भी जताई है।

पीएम मोदी ने चुनाव प्रचार के आखिरी दिन सी प्लेन में उडकर चुनाव को नई तकनीकी धार दी। इससे पहले थ्री डी तकनीक का उपयोग करने वाले भी मोदी पहले नेता थे। भाजपा ने चुनाव प्रचार में जादूगरों की 36 टीम उतारी जिसके भी खूब चर्चे रहे इसके अलावा पीएम की सभा, रैली, रोड शो, नमो ऐप पर भाजपा महिला मोर्चा को संबोधन हो या आॅडियो ब्रिज के जरिए ओबीसी नेता व प्रतिनिधियों को संबोधित करना भी मीडिया की सुर्खियां बना। उधर राहुल गांधी ने अपनी मासूम प्रशंसक दसवीं की छात्रा मंताशा के साथ सेल्फी खिंचवाना तो कहीं बचचे को गोद में उठा लेना चर्चा का विषय बना। एक सभा में बुजूर्ग महिला शिक्षक ने व्यथा सुनाई तो राहुल ने उसे गले लगकर ढाढस बंधाया वहीं मंच पर ग्रामीण बुजूर्गों के साथ गले मिलते नजर आए।

पीएम मोदी के चर्चित बयान

चाय बेची देश नहीं बेचूंगा
जितना कीचड उछालोगे उतना कमल खिलेगा
अटकाना, लटकाना, भटकाना कांग्रेस का स्वभाव
गुजरात चुनाव विकासवाद वर्सेज वंशवाद के बीच
नोटबंदी ने कांग्रेस का कमाऊ बेटा छीन लिया
ब्लू टूथ नहीं कांग्रेस ब्लू वहेल के गेम में फंसी
कांग्रेस जातिवाद का जहर फैला रही है
कुरसी नहीं हिन्दुस्तान की खुशी के लिए काम करते हैं।
गरीब परिवार से आता हूं इसलिए नीच कहा
मोदी को हटाने के लिए पाकिस्तानी नेताओं से चर्चा

राहुल के चर्चित बयान
विकास इनके झूठ के कारण पागल हो गया
नोटबंदी, जीएसटी देश के अर्थतंत्र पर हमला
वो गुस्सा करेंगे, हम प्यार मोहब्बत
मोदी अब चांद पर प्लोट का वादा करेंगे
जय अमित शाह जादा खा गया
अमीरों ने पिछले दरवाजे से कालाधन किया सफेद
गुजरात में हर वर्ग सरकार से नाराज
गुजरातियों से मिला प्यार ताउम्र रखेंगे याद
गुजरात में अंडर करंट, कांग्रेस को मिलेगा बहुमत
अमूल से दिखाई महिलाओं ने अपनी ताकत

खास बिंदू
गुजरात चुनाव में 4 करोड 35 लाख 28519 मतदाताओं में से 2 करोड 97 लाख 76 हजार 160 ने किया मतदान। इनमें 2 करोड 26 लाख 53368 पुरुष मतदाताओं मेंसे 1 करोड 59 लाख 79820 पुरुष व 2 करोड 87 लाख महिला मतदाताओं में से 1 करोड 47 लाख महिला मतदाताओं ने मत दिया। औसत मतदान 68,41 प्रतिशत रहा। 702 किन्नरों में से 292 ने भी मताधिकार का उपयोग किया। तापी व बोटाद में सौ फीसदी किननर मत देने आए।
खास पहलू-
विधानसभा सीट 182 , अनुसूचित जाति 13, अनुसूचित जनजाति 27 सामान्य 142

टॉप 5 जिले का मतदान प्रतिशत
तापी 78.56 %
नर्मदा 79.15 %
बनासकांठा 75.25 %
साबरकांठा 74.97 %
नवसारी 73.19 %

5 जिले जहां हुआ कम मतदान प्रतिशत 
जूनागढ 62.44 %
भावनगर 61.56
कच्छ 68.75 %
गांधीनगर 71.37 %
राजकोट 66.78 %

गुजरात कांग्रेस का 124 सीट जीतने का दावा 
अहमदाबाद [ शत्रुघ्न शर्मा ]।
गुजरात कांग्रेस की एक आंतरिक बैठक में विधानसभा चुनाव में 124 सीट जीतने का दावा किया जा रहा है। दो चरण में हुए चुनाव का परिणाम 18 दिसंबर को घोषित होगा उससे पहले पार्टी ने सभी प्रतयाशियों को प्रदेश कार्यालय बुलाकर जीत हार के संबंध में फीडबैक लिया था। 

गुजरात में प्रथम व दूसरे चरण के मतदान संपन्न होने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भरत सिंह सोलंकी ने प्रदेश कांग्रेस कार्यालय राजीव गांधी भवन पर एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई जिसमें प्रत्याशियों से उनकी जीत हार के कारणों पर चर्चा हुई। पार्टी ने आंतरिक सर्वे व प्रत्याशियों की राय के बाद अपनी जीत का दावा किया है। कांग्रेस का दावा है कि प्रथम चरण में सौराष्ट्र कच्छ व दक्षिण गुजरात की 89 सीट में से कांग्रेस को 61 तथा दूसरे चरण में मध्य गुजरात व उत्तर गुजरात की 93 सीट में से 63 सीट मिल सकती है। कांग्रेस पहले से करीब 120 सीट का दावा करती आ रही है लेकिन प्रत्याशियों के चर्चा के बाद अब यह आंकडा 124 तक पहुंच गया है। हालांकि कांग्रेस इस चुनाव में ईवीएम से छेडछाड तथा ईवीएम टेम्पर के आरोप लगाते हुए चुनाव 
आयोग से लेकर उच्चतम न्यायालय के दरवाजे खटखटा चुकी है लेकिन अब 18 दिसंबर को मतगणना के बाद चुनाव परिणाम की राह देखने के अलावा उसके पास कोई चारा नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष पद पर राहुल गांधी की ताजपोशी के साथ गुजरात चुनाव के परिणाम को लेकर भी दिलली में उच्च स्तरीय बैठक बुलाई गई है, माना जा रहा है कि इस बैठक में परिणाम घोषित होने के बाद गुजरात कांग्रेस के संगठनात्मक ढांचे में बदलाव पर भी निर्णय लिया जा सकता है। गत विधानसभा चुनाव के दौरान भी भरतसिंह सोलंकी गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष थे, चुनाव में हार के बाद उन्हें इस्तीफा देना पडा था। इस चुाव के बाद उनकी प्रोफाइल निश्चित तौर पर बदलना तय है फिर कांग्रेस भले जीते या यह चुनाव हार जाए।

यह भी पढें: गुजरात और हिमाचल में भाजपा ने मतदाताओं के साथ किया छल : अखिलेश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.