Move to Jagran APP

मोदी की महत्वकांक्षा नाकाम करे जनता: सोनिया गांधी

भाजपा और उसके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ हमला तेज करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि वे धार्मिक कट्टरता, सत्ता और धन के खतरनाक संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने जनता से ऐसे व्यक्ति की महत्वकांक्षा को नाकाम करने का आह्वान किया। तेलंगाना में प्रचार की शुरुआत करते हुए करीमनगर की एक जनसभा में उन्होंने कहा कि अलग तेलंगाना राज्य का पूरा श्रेय कांग्रेस को दें।

By Edited By: Published: Wed, 16 Apr 2014 09:33 PM (IST)Updated: Wed, 16 Apr 2014 10:34 PM (IST)
मोदी की महत्वकांक्षा नाकाम करे जनता: सोनिया गांधी

कन्याकुमारी [तमिलनाडु]। भाजपा और उसके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी के खिलाफ हमला तेज करते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि वे धार्मिक कट्टरता, सत्ता और धन के खतरनाक संयोजन का प्रतिनिधित्व करते हैं। उन्होंने जनता से ऐसे व्यक्ति की महत्वकांक्षा को नाकाम करने का आह्वान किया। तेलंगाना में प्रचार की शुरुआत करते हुए करीमनगर की एक जनसभा में उन्होंने कहा कि अलग तेलंगाना राज्य का पूरा श्रेय कांग्रेस को दें। कांग्रेस के बगैर तेलंगाना राज्य नहीं बना होता।

loksabha election banner

तमिलनाडु में अपनी पहली चुनावी जनसभा में बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि भाजपा संप्रदाय के आधार पर देश को बांटना चाहती है। उनसे भाई-चारे को खतरा है। उन्होंने कांग्रेस को श्रीलंका के तमिलों की चिंता नहीं होने को दुष्प्रचार बताया और कहा कि उनके पति राजीव गांधी ने उन्हीं के लिए लड़ते हुए अपनी कुर्बानी दी। ज्ञातव्य है कि तमिल विद्रोही संगठन लिट्टे के आत्मघाती दस्ते ने वर्ष 1991 में 21 मई को श्रीपेरंबुदुर में एक चुनावी रैली के दौरान राजीव गांधी की हत्या कर दी थी।

अप्रत्यक्ष रूप से मोदी के संदर्भ में उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति पूरे देश में जाता और कहता है कि वह देश को स्वर्ग बना देगा। आप को उसकी महत्वाकांक्षा को खारिज कर देना चाहिए। इंदिरा गांधी और राजीव गांधी जैसे नेताओं की कुर्बानी बेकार नहीं जानी चाहिए। दोनों ने भारत की धर्मनिरपेक्षता की रक्षा के लिए अपना जीवन कुर्बान कर दिया। संप्रग सरकार के दस वर्षो के प्रदर्शन की सराहना करते हुए सोनिया ने कहा कि इस अवधि में देश ने जबरदस्त प्रगति की है। दूसरे देशों के लिए कठिन आर्थिक स्थिति के बावजूद भारत का आर्थिक विकास 7.5 फीसद की दर से हुआ है। हमने हमेशा आर्थिक विकास सुनिश्चित किया। इन दस वर्षो में 14 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से ऊपर लाया गया। संप्रग सरकार ने दलितों, अनुसूचित जातियों, पिछड़ों और अल्पसंख्यकों को सशक्त बनाया। उन्होंने यह भी कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं, सड़क, बिजली और बंदरगाहों पर बहुत अधिक निवेश किया गया। साल दर साल हमने मनरेगा और मध्याह्न भोजन जैसे प्रमुख कार्यक्रमों के बहुत अधिक धन दिया। स्वयं सहायता समूहों को 77 हजार करोड़ रुपये और शिक्षा ऋण के लिए 55 हजार करोड़ रुपये मुहैया कराया। सूचना के अधिकार को लागू करने को उन्होंने संप्रग सरकार की बहुत बड़ी उपलब्धि बताया। उन्होंने कहा कि यह जनता को शासन के बारे में सरकार से सवाल पूछने का हक देता है।

वरुण को सही वक्त पर मिलेगा जवाब: प्रियंका


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.