Move to Jagran APP

पीएम ने की थी तारीफ फिर भी इन कश्मीरी क्रिकेटरों को नहीं मिला हक का पैसा

जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटरों की अनदेखी बोर्ड की तरफ से की जा रही है।

By sanjay savernEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2016 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 22 Oct 2016 05:05 AM (IST)
पीएम ने की थी तारीफ फिर भी इन कश्मीरी क्रिकेटरों को नहीं मिला हक का पैसा

नई दिल्ली। जम्मू कश्मीर के बल्लेबाज शुभम खजूरिया ने रणजी ट्रॉफी के ग्रुप 'सी' के मुकाबले में ब्रेबोर्न स्टेडियम में आंध्र प्रदेश के खिलाफ शानदार 90 रन की पारी खेलकर टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया है। खजूरिया के इस पारी के बाद हमें याद आ गया वर्ष 2014-15 का रणजी सीजन का, जब उन्होंने मुंबई के खिलाफ वानखेडे स्टेडियम में 107 और 78 रन की पारी खेलकर अपनी टीम को एतिहासिक जीत दिलाई थी।

loksabha election banner

इस खिलाड़ी की इस पारी और टीम की जीत की तारीफ खुद पीएम नरेंद्र मोदी ने भी की थी। बावजूद इसके इस टीम के खिलाड़ियों को उस सीजन में खेले गए रणजी मैचों का भुगतान अब तक नहीं किया गया है। आपको इस आंकड़े के बारे में भी बता दें कि जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटरों को एक रणजी मैच और वनडे खेलने के एवज में एक दिन का 10,000 रुपए मिलते हैं जबकि टी 20 का 5,000 रुपये मिलते हैं। इसके अलावा बीसीसीआइ के मुनाफे का हिस्सा भी खिलाड़ियों की फीस में जुड़ता है।

अब अगर एक खिलाड़ी पूरे सीजन (जिसमें रणजी ट्रॉफी के मुकाबले, वनडे और टी 20) में क्रिकेट खेलता है तो उसे फीस के तौर पर 3 से 5 लाख रुपए मिलने चाहिए और अगर इसमें बोर्ड का मुनाफा जोड़ दें तो ये आंकड़ा 10 से 12 लाख रुपए तक बैठता है। इसके अलावा खिलाड़ियों को 500 रुपए रोजाना डीए के तौर पर भुगतान किया जाता है।

अब जम्मू-कश्मीर के क्रिकेटरों की बात करें तो उनका कहना है कि उन्हें उनकी मैच फीस या डीए का एक भी पैसा नहीं दिया गया है। स्थिति ये है कि खिलाड़ी लोन लेकर क्रिकेट खेल रहे हैं। विडंबना है कि वर्ष 2014 में जम्मू-कश्मीर में आई भीषण बाढ़ की वजह से कई खिलाड़ियों के घर भी तबाह हो गए थे। एक खिलाड़ी ने ये भी कहा कि वो एक महीने से अपने पैसे के लिए जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के चक्कर लगा रहा है मगर कुछ भी नहीं मिल पा रहा। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने हाल ही में जम्मू-कश्मीर में खेलों को बढ़ावा देने के लिए 200 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.