Move to Jagran APP

गृह मंत्री की अगुवाई में चार सितंबर को श्रीनगर जाएगा सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल

जम्मू-कश्मीर के हालात को देखते हुए चार सितंबर को राजनाथ सिंह के नेतृत्व में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर जाएगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 29 Aug 2016 01:45 AM (IST)Updated: Mon, 29 Aug 2016 01:32 PM (IST)
गृह मंत्री की अगुवाई में चार सितंबर को श्रीनगर जाएगा सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल

नई दिल्ली (पीटीआई)। कश्मीर के हालात का जायजा लेने के लिए गृह मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में चार सितंबर को सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल श्रीनगर जाएगा। गृह मंत्री राजनाथ सिंह के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल कश्मीर के हालात पर मंथन करेगा। रविवार को ही राजनाथ सिंह ने कश्मीर घाटी की सुरक्षा और वहां पर चल रहे कामों की समीक्षा की थी।

loksabha election banner

कश्मीर जाने वाले इस प्रतिनिधि मंडल से काफी उम्मीदें लगाई जा रही हैं। राजनाथ सिंह इससे पहले दो बार कश्मीर घाटी जा चुके हैं और कश्मीर में हिंसा को कम करने के लिए राजनीतिक पार्टियों के लोगों से मुलाकात कर चुके हैं। मीटिंग के दौरान गृहमंत्री ने कहा था कि जो लोग इंसानियत, जम्हूरियत और कश्मीरियत पर विश्वास करते हैं, उनके लिए सारे दरवाजे खुले हुए हैं, सरकार उनसे बातचीत के लिए तैयार है। इस मुद्दे पर खुद राज्य की मुखिया महबूबा मुफ्ती ने भी पीएम से मुलाकात की थी।

कई इलाकों से हटा कर्फ्यू

हिज्बुल मुजाहिदीन के आतंकवादी बुरहान वानी के एक मुठभेड़ में जाने के बाद भड़की हिंसा के 52 दिनों के बाद पुलवामा और श्रीनगर के नौहट्टा और महाराजगंज इलाके को छोड़कर दूसरे इलाकों से कर्फ्यू हटा लिया गया है। लेकिन बटमालू में हिंसा की घटनाओं को देखते हुए वहां फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया है। पुलवामा को छोड़कर घाटी के दूसरे हिस्सों में कर्फ्यू हटाने पर विचार किया जा सकता है। लेकिन धारा-144 के तहत लोगों के गैर-कानूनी तरीके से इकट्ठा होने पर पाबंदी जारी रहेगी।

हिंसा में अब तक 70 लोगों की जा चुकी है जान

प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पों में अब तक करीब 70 लोगों की जानें जा चुकी हैं, जबकि 11,000 से अधिक जख्मी हुए हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' में कश्मीर समस्या का जिक्र करते हुए इसके समाधान के लिए एकता और ममता को मूल मंत्र बताया. पीएम मोदी ने साथ ही बच्चों को अशांति पैदा करने के लिए उकसाने वालों के बारे में कहा कि एक न एक दिन उन लोगों को 'इन बेकसूर' बच्चों को जवाब देना ही होगा।

आतंकी बुरहान के पिता से मिलने पर सोशल मीडिया में हुई श्री श्री की खिंचाई

जम्मू कश्मीर से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.