PreviousNext

जाने माने अर्थशास्त्री डा. राजीव कुमार बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष

Publish Date:Sat, 05 Aug 2017 10:37 PM (IST) | Updated Date:Sat, 05 Aug 2017 10:47 PM (IST)
जाने माने अर्थशास्त्री डा. राजीव कुमार बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्षजाने माने अर्थशास्त्री डा. राजीव कुमार बने नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष
ऑक्सफोर्ड से अर्थशास्त्र में डीफिल और लखनऊ विश्विवद्यालय से पीएचडी कर चुके कुमार सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) में वरिष्ठ फेलो हैं ।

नई दिल्ली । नीति आयोग के नये उपाध्यक्ष के तौर पर अर्थशास्त्री डॉ. राजीव कुमार का नाम आज रात तय किया गया। निवर्तमान उपाध्यक्ष अरविंद पनगढिया के वापस अकादमिक क्षेत्र में लौटने की घोषणा के पांच दिन बाद बाद यह फैसला हुआ है । वहीं दूसरी ओर सरकार ने एम्स में शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ विनोद पॉल को नीति आयोग का सदस्य नियुक्त किया है।

 

ऑक्सफोर्ड से अर्थशास्त्र में डीफिल और लखनऊ विश्विवद्यालय से पीएचडी कर चुके कुमार सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च (सीपीआर) में वरिष्ठ फेलो हैं । पहले, वह फिक्की के महासचिव थे और इंडियन कौंसिल फोर रिसर्च ऑन इंटरनेशनल इकोनॉमिक्स रिलेशन (आईसीआरआईईआर) के चीफ एक्जीक्यूटिव भी रह चुके हैं। वह 2006 और 2008 के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बोर्ड के सदस्य रह चुके हैं ।

 

वह CII के मुख्य अर्थशास्त्री भी रहे हैं और एशियाई विकास बैंक, भारतीय उद्योग मंत्रालय और वित्त मंत्रालय में भी महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं ।

 

कुमार कई अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय संस्थानों के बोर्ड के सदस्य भी हैं जिसमें रियाद में किंग अब्दुल्ला पेट्रोलियम स्टडीज एंड रिसर्च सेंटर, जकार्ता में इकोनॉमिक रिसर्च इंस्टिट्यूट फोर आसियान एंड एशिया, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और भारतीय विदेश व्यापार संस्थान का नाम शामिल है।

  

पनगढिया ने एक अगस्त को घोषणा की थी कि वह 31 अगस्त को नीति आयोग से हट जाएंगे और वापस कोलंबिया विश्वविद्यालय जाएंगे जिसके बाद नीति आयोग के उपाध्यक्ष के पद के लिए नियुक्ति जरूरी हो गयी थ।

 भारतीय-अमेरिकी पनगढिया जनवरी 2015 में नीति आयोग से जुड़े थे ।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Rajiv Kumar will be next vice chairman of Niti aayog(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

वेंकैया नायडू चुने गए 13वें उप राष्ट्रपति, गोपालकृष्ण गांधी को हरायाराहुल गांधी पर हमले के मामले में भाजपा कार्यकर्ता गिरफ्तार
यह भी देखें