Move to Jagran APP

पोटाश खनन करने वाला पहला राज्य बनेगा राजस्थान

राजस्थान के बीकानेर में पोटाश के पर्याप्त भंडार मिले हैं।

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 08:24 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 08:24 PM (IST)
पोटाश खनन करने वाला पहला राज्य बनेगा राजस्थान
पोटाश खनन करने वाला पहला राज्य बनेगा राजस्थान

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान शीघ्र ही पोटाश खनन करने वाला देश का पहला राज्य बन जाएगा। राजस्थान के बीकानेर में पोटाश के पर्याप्त भंडार मिले हैं। राज्य सरकार पिछले 5 सालों से प्रदेश में पोटाश भंडारों की खोज कर रही थी। 2013 में प्रदेश के 6 जिलों में खोज शुरू हुई थी। इनमें बीकानेर, श्रीगंगानगर, चुरू, सिरोही और बांसवाड़ा शामिल हैं। बीकानेर में 600 मीटर गहराई तक पोटाश की खोज की गई और सफलता भी मिली। हालांकि अन्य जिलों में पोटाश खोजने में सफलता नहीं मिल सकी है।

loksabha election banner

प्रदेश के खनन मंत्री सुरेन्द्र पाल सिंह टीटी का दावा है कि राजस्थान देश का ऐसा पहला राज्य बन रहा है जहां अच्छी क्वालिटी का पोटाश मिला है। बीकानेर में पर्याप्त मात्रा में पोटाश के भंडार मिले है। कुछ स्थानों पर ओर पोटाश होने के संकेत मिले है। अब पोटाश खनन के लिए लाइसेंस जारी किए जाने की प्रक्रिया शुरू होगी।

इसके लिए मंत्रिमण्डल की बैठक में प्रस्ताव पारित कराया जाएगा। खनन मंत्री का कहना है कि राजस्थान में पोटाश खनन होने से प्रदेश की मांग तो पूरी होगी ही, साथ ही देश के अन्य राज्यों में भी पोटाश सप्लाई किया जाएगा। खनन विभाग के अधिकारियों का दावा है कि पोटाश मिलने से बीकानेर के किसानों की जमीनों की कीमत बढ़ेगी, वहीं रोजगार के अवसर भी मिलेंगे। वहीं सरकार को भी पोटाश के खनन से राजस्व मिलेगा।

यह भी पढ़ेंः बुलेट ट्रेन के सपने की तरफ एक कदम है तेजस एक्सप्रेस

यह भी पढ़ेंः पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कारें है तो सावधान! नहीं मिलेगा पेट्रोल पंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.