Move to Jagran APP

बिहार-झारखंड में आंधी-तूफान से 33 की मौत, दिल्ली-NCR में रिमझिम बारिश

नोएडा व आसपास के कुछ इलाकों में अाज सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिली है।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 29 May 2017 07:48 AM (IST)Updated: Mon, 29 May 2017 09:44 AM (IST)
बिहार-झारखंड में आंधी-तूफान से 33 की मौत, दिल्ली-NCR में रिमझिम बारिश
बिहार-झारखंड में आंधी-तूफान से 33 की मौत, दिल्ली-NCR में रिमझिम बारिश

नई दिल्ली(ब्यूरो)। बिहार और झारखंड में आंधी-पानी और वज्रपात से 33 लोगों की मौत हो गई। बिहार में जहां 29 की मौत हुई, वहीं झारखंड में तीन बच्चों समेत चार की मौत हो गई। मैदानी इलाके जहां आंधी-पानी और बिजली गिरने से परेशान हैं तो दूसरी तरफ हिमाचल और उत्तराखंड में बादल फटने का सिलसिला जारी है। इससे लोग दहशत में जी रहे हैं। वहीं दिल्ली एनसीअार क्षेत्र में सोमवार को तड़के झमाझम बारिश हुई। 
बिहार में रविवार को आई आंधी व बारिश से सैक़़डों घर ध्वस्त हो गए। जगह-जगह पोड़ों के गिरने से यातायात बाधित हो गया। इस दौरान बिजली आपूर्ति ठप हो गई। आंधी-पानी से मूंग, आम और लीची की फसल को भारी क्षति पहुंची। राज्यभर में घरों के गिरने, पोड़ के नीचे दबने व वज्रपात से 29 लोगों की मौत हो गई। कई लोग जख्मी हो गए।
झारखंड में वज्रपात से चार की मौत

loksabha election banner

झारखंड के हजारीबाग में वज्रपात से तीन बच्चों की व ब़़डकागांव में एक महिला की मौत हो गई। तीनों बच्चे आठ से 12 वषर्ष के बीच के हैं। इसके पूर्व वज्रपात के बाद बच्चों को इलाज के लिए लेकर सदर अस्पताल हजारीबाग लेकर पहुंचे परिजन ने वहां की बदइंतजामी देख काफी हंगामा किया। परिजन ने अस्पताल में तोड़फोड़ भी की।
उत्तराखंड में भी डरा रहा मौसम
उत्तराखंड के पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज भयभीत करने लगा है। अल्मोड़ा की चौखुटिया तहसील के खीड़ा क्षेत्र में शनिवार देर रात बादल फटने से उफान पर आए बरसाती नालों ने खासा नुकसान पहुंचाया। एक गोशाला ढह गई और वहां बंधे मवेशी मलबे में दब गए। एक घर की दीवार धंस गई, जबकि कई घरों के लिए खतरा पैदा हो गया है। ब़़डे पैमाने पर खेत मलबे से पट गए हैं। पैदल रास्ते ध्वस्त हो गए।
हिमाचल में फटा बादल
हिमाचल के किन्नौर जिला के बांगतू-काफनू मार्ग पर शेरपा कॉलोनी में बादल फटने से काफी नुकसान हुआ है। इससे भावावैली का संपर्क शेष दुनिया से कट गया है। मूसलधार बारिश और ओलावृष्टि के दौरान शेरपा कॉलोनी की चोटी में बादल फट गया। इस घटना में एक दर्जन घोड़े और कई पशु लापता हो गए हैं।

दिल्ली-एनसीआर में रिमझिम बारिश

दिल्ली-एनसीआर में सोमवार सुबह रिमझिम बारिश होने से मौसम सुहाना हो गया। रविवार को लोगों को चिलचिलाती गर्मी और उमस का सामना करना पड़ा। दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में शनिवार को पारा 45 डिग्री पार हो गया था। वहीं रविवार को तड़के हल्की बारिश हुई थी लेकिन दोपहर को फिर कड़ी धूप हो गई थी। नोएडा व आसपास के कुछ इलाकों में  अाज सुबह से ही रुक-रुककर बारिश हो रही है। इस बारिश से लोगों को भीषण गर्मी से बड़ी राहत मिली है।
अगले दो दिन बारिश की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, 28 और 29 मई को दिल्ली एनसीआर में तेज गरज के साथ बारिश होगी। 30 मई को भी कुछ इलाकों में बादल छाए रहेंगे। यानी अगले कुछ दिनों तक दिल्ली एनसीआर का मौसम सुहाना रहेगा।
यूपी-बिहार में भी मौसम सुहाना
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर भारत के अधिकांश इलाकों में आज बादल छाए रहेंगे। उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रविार को दोपहर बाद बिजली कड़कने के साथ बूंदाबांधी हो सकती है। वहीं बिहार में भी दोपहर बाद तेज हवा और बिजली कड़ने के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

मॉनसून के और आगे बढ़ने की संभावना

 मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र होने से दक्षिण पश्चिम मॉनसून के और आगे बढ़ने की संभावना है और इसके कल रात तक एक प्रचंड चक्रवातीय तूफान में तब्दील होने की उम्मीद है।

केरल में 30- 31 मई तक बारिश होने की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि केरल में 30- 31 मई तक बारिश होने की संभावना है और इसके साथ ही देश में मॉनसून दस्तक दे देगा। इस हफ्ते की शुरूआत में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में सचिव एम राजीवन ने कहा था कि 30 मई तक मॉनसून के आने की अनुकूल परिस्थितियां हैं।

मौसम विभाग के अनुसार हवा का कम दबाव का क्षेत्र मॉनसून के केरल और पूर्वोत्तर भारत में दस्तक देने में मदद करेगा। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिणपूर्व अरब सागर, मालदीव के क्षेत्र, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी, दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और पश्चिम मध्य और उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों में दक्षिण पश्चिम मॉनसून के आगे बढ़ने की अनुकूल परिस्थितियां हैं।

इसने कहा कि पछुआ पवनों के मजबूत होने और इनके उत्तर दिशा की ओर मुड़ने की संभावना से दक्षिण पश्चिम मॉनसून और आगे बढ़ेगा और यह 30-31 मई के आसपास केरल एवं पूर्वोत्तर के राज्यों में पहुंच जाएगा। हवा के कम दबाव के क्षेत्र के 29-30 मई तक प्रचंड चक्रवाती तूफान में तब्दील होने और 30 मई के दोपहर तक चटगांव पार करने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि इससे असम, मेघालय, त्रिपुरा, मिजोरम, मणिपुर, अरूणाचल प्रदेश और नगालैंड में भारी से बहुत भारी बारिश होगी।

यह भी पढ़ेंः उत्‍तराखंड के छह जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, डीएम अलर्ट पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.