Move to Jagran APP

उत्तर भारत: कहीं बारिश बनी राहत, तो कई जगहों पर बन गई आफत

उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश और हिमाचल सहित उत्तर भारत के कई हिस्सों में शनिवार को काफी देर तक रुक-रुक कर बारिश हुई।

By kishor joshiEdited By: Published: Sun, 29 May 2016 10:17 AM (IST)Updated: Sun, 29 May 2016 11:07 AM (IST)
उत्तर भारत: कहीं बारिश बनी राहत, तो कई जगहों पर बन गई आफत

नई दिल्ली। उत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में शनिवार को मौसम ने ऐसी करवट ली कि लोगों को काफी हद तक गर्मी से राहत मिली। देर शाम एनसीआर, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में तेज आंधी चलने के साथ तेज बारिश हुई। दिल्ली एनसीआर के कई हिस्सों में शाम होते-होते अचानक तेजी से बादल घिर गए और थोड़ी देर आंधी और फिर हल्की बारिश हुईं। दिल्ली, नोएडा सहित एनसीआर के कई हिस्सों में रात में हल्की बारिश भी हुई।

loksabha election banner

पढ़ें: उत्तराखंड में चमोली, टिहरी और पिथौरागढ़ में फटा बादल, गंगोत्री हाईवे बंद

उत्तर प्रदेश में आंधी से 12 लोगों की मौत

लखनऊ और आसपास के जिलों में भी शनिवार को तेज धूप रही, जिससे लोगों को उमस का सामना का पड़ा। आंधी से 12 लोगों की मौत हो गई। पश्चिमी उत्तर प्रदेश ने तेज धूप और गर्मी ने लोगों को हलकान किए रखा। मेरठ में रात पौने नौ बजे शुरु हुई आंधी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। सहारनपुर के चिलकाना में देर शाम आई आंधी में दीवार गिरने से सड़क दूधली में एक बच्ची की मौत हो गई, जबकि उसकी दो बहनें और एक भाई गंभीर घायल हो गए। सीकरी कला में भी एक मकान की दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। अमेठी में आंधी से पेड़ की डाल गिर जाने से बालक की मौत हो गई। बलिया में पेड़ के नीचे दबने से दो लोगों की जान चली गई। चंदौली में अलग-अलग क्षेत्रों में मकान के मलबे में दबकर दो लोगों की मौत हो गई और छह लोग घायल हो गए।

पढ़ें- झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहाना

हिमाचल में तेज आंधी के साथ झमाझम बारिश

हिमाचल प्रदेश में भी शनिवार दोपहर को झमाझम बारिश हुई और तेज हवाएं चलने से मौसम में ठंडक बढ़ गई । शिमला सहित कई स्थानों पर ओलावृष्टि से सेब की फसल को नुकसान हुआ है। वहीं कई क्षेत्रों में जल भराव होने से आवागमन में भी दिक्कत हुई है जबकि तेज आंधी चलने से कई क्षेत्रों में बिजली सप्लाई भी ठप हो गई।

उत्तराखंड में बारिश और तूफान ने ली 3 लोगों की जान

उत्तराखंड में दोपहर बाद हुई तेज बारिश विभिन्न स्थानों पर आफत लेकर आई। चमोली, टिहरी और पिथौरागढ़ में बादल फटने से काफी नुकसान पहुंचा है। टिहरी जिले के कौठियाड़ा गांव में बारिश के दौरान पहाड़ी का मलबा घरों में घुस गया। घनसाली में बादल फटने से केदारनाथ को जाने वाला मार्ग बाधित हो गया है। टिहरी और उत्तरकाशी जिले में नालों में आए उफान में एक महिला और एक किशोरी समेत चार लोग लापता हो गए। इनमें से देर रात किशोरी का शव बरामद कर लिया गया है। इसके अलावा तूफान के दौरान हरिद्वार जिले के रुड़की में अलग-अलग क्षेत्रों में बाइक सवार दो युवकों की मौत हो गई। टिहरी जिले के कोठियाड़ा गांव के पास बादल फटने से उफान पर आए गदेरे का मलबा 150 घरों व दुकानों में जा घुसा, जबकि 20 घर क्षतिग्रस्त हो गए। मलबे में 100 से ज्यादा मवेशियों के दबे होने की आशंका है। कोठियाड़ा के गनगर गांव के 30 परिवारों ने सुरक्षित स्थानों पर शरण ली है।

बिहार में बारिश के बाद पारा लुढ़का

शनिवार को शाम में हुई बारिश से बिहार के कई जगहों पर मौसम सुहाना हो गया। लोगों को गरमी से काफी राहत मिली। राजधानी में शनिवार की शाम को तेज बारिश के साथ चली ठंडी हवाओं के कारण तापमान में काफी गिरावट दर्ज की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.