Move to Jagran APP

अब ट्रेन में चाहिए लोअर बर्थ तो चुकाने पड़ सकते हैं इतने अधिक पैसे

वर्तमान में रिजर्वेशन के वक्त यात्री को बर्थ का विकल्प चुनना होता है। चार्ट बनते वक्त भी रेलवे महिला और वरिष्ठ नागरिकों का ख्याल रखता है।

By Pratibha Kumari Edited By: Published: Tue, 16 May 2017 09:10 AM (IST)Updated: Tue, 16 May 2017 10:57 AM (IST)
अब ट्रेन में चाहिए लोअर बर्थ तो चुकाने पड़ सकते हैं इतने अधिक पैसे
अब ट्रेन में चाहिए लोअर बर्थ तो चुकाने पड़ सकते हैं इतने अधिक पैसे

नई दिल्ली, एजेंसी। रेल मंत्रालय ट्रेन के स्लीपर कोच में निचली (लोअर) बर्थ के लिए 50 से 100 रुपए अतिरिक्त वसूल सकता है। वर्तमान में रिजर्वेशन के वक्त यात्री को बर्थ का विकल्प चुनना होता है। चार्ट बनते वक्त भी रेलवे महिला और वरिष्ठ नागरिकों का ख्याल रखता है। मगर रुपए वसूले जाने के पीछे रेलवे का मानना है कि लोअर बर्थ सीनियर सिटीजन को उपलब्ध हो सकेगी। इस आशय का प्रस्ताव विचाराधीन है और इस पर जल्द निर्णय हो सकता है।

loksabha election banner

इसे रेलवे की कमाई के नए तरीके के रूप में देखा जा रहा है। पिछले कुछ समय से रेलवे किराए में सीधी बढ़ोत्तरी नहीं कर रहा है, बल्कि इसके लिए दूसरे तरीके अपना रहा है। वहीं आपको यह भी बता दें कि रेलवे ने यात्रियों की सुरक्ष्‍ाा के लिए देश के 983 स्टेशनों पर 19 हजार सीसीटीवी लगाने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार रेलवे को निर्भया फंड से 500 करोड़ रुपए देगी। रेलवे सीसीटीवी लगाने के लिए जल्द ही टेंडर निकालने वाला है। सबसे पहले A1, A, B और C कैटेगरी के स्टेशनों पर सीसीटीवी लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: गर्मी के बीच राहत भरी खबर, अनुमान से अधिक मानसून बरसने के मिले संकेत

यह भी पढ़ें: बिना दांत के शेर जैसी अंतरराष्ट्रीय कोर्ट, इसी बात का फायदा उठा रहा पाक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.