Move to Jagran APP

रेलवे ने बनाए नियम : देना होगा हथेली का निशान, तभी मिलेगा टिकट

रेलवे के नियमानुसार अब आरक्षित टिकट लेने वाले हर यात्री को पाम इंप्रेशन मशीन में अपनी हथेली का निशान देना होगा तभी उन्हें आरक्षित टिकट मिल सकेगा।

By Kajal KumariEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2016 09:02 AM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2016 11:41 PM (IST)
रेलवे ने बनाए नियम : देना होगा हथेली का निशान, तभी मिलेगा टिकट
रेलवे ने बनाए नियम : देना होगा हथेली का निशान, तभी मिलेगा टिकट

पटना [चंद्रशेखर]। टिकट दलालों पर लगाम लगाने के लिए पटना जंक्शन पर अब पाम इंप्रेशन मशीन लगाई जाएगी। आरक्षित टिकट लेने वाले हर यात्री को पहले मशीन पर अपनी हथेली का निशान देना होगा। जिसके बाद उन्हें एक नंबर मिलेगा। इसी नंबर के जरिए काउंटर से यात्रियों को टिकट दिया जाएगा।

loksabha election banner

इस बात की जानकारी सोमवार को दानापुर मंडल रेल प्रबंधक रमेश कुमार झा ने प्रेस वार्ता के दौरान दी। उन्होंने पिछले दो साल में रेलवे के द्वारा किए गए विकास कार्यों की जानकारी दी। भविष्य की योजनाओं के बारे में भी विस्तार से बताया।

ऐसे पकड़ में आएंगे दलाल

पाम इंप्रेशन मशीन के कारण बार-बार आने वाले यात्रियों की पहचान मशीन स्वत: कर लेगी। ऐसे लोगों की हथेली का निशान मिलते ही मशीन द्वारा आरपीएफ के कंट्रोल रूम एवं मुख्य आरक्षण पर्यवेक्षक के पास इसकी सूचना दे दी जाएगी।

तत्काल आरपीएफ ऐसे यात्री को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर देगी। इस व्यवस्था में रेलवे के लगभग 40 लाख रुपये खर्च करने होंगे। जंक्शन के बाद जल्द ही इस व्यवस्था को राजेन्द्र नगर टर्मिनल, पाटलिपुत्र व दानापुर स्टेशनों पर भी लागू किया जाएगा।

इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम शीघ्र

पटना जंक्शन पर निर्भया फंड से इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी सिस्टम की शुरुआत शीघ्र ही कर दी जाएगी। निर्माण कार्य शुरू है। इस सिस्टम के शुरू होते ही सुरक्षा-व्यवस्था चाक-चौबंद हो जाएगी। जंक्शन के प्रवेश द्वार पर ही स्कैनिंग मशीन लगी होगी जहां से सारे यात्रियों के सामान की जांच एक्स रे मशीन से की जाएगी।

पटना जंक्शन व राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर लगभग 200 सीसी टीवी कैमरे लगाए जाएंगे जिसकी मॉनिटिङ्क्षरग जंक्शन में बने कंट्रोल रूम से की जाएगी। इस सिस्टम के शुरू हो जाने के बाद कोई भी यात्री किसी तरह का आपत्तिजनक सामान लेकर स्टेशन परिसर में नहीं आ सकता है।

कैमरे की जद में आएगा दानापुर स्टेशन

डीआरएम आरके झा ने बताया कि अब दानापुर स्टेशन को भी शीघ्र सीसी टीवी की जद में लाया जा रहा है। यहां भी अलग से कंट्रोल रूम बनाया जाएगा जहां 24 घंटे आरपीएफ जवानों की ड्यूटी लगी रहेगी। संदिग्धों पर पूरी तरह से नजर रखी जाएगी।

दो मंजिला बनेगा पाटलिपुत्र स्टेशन

पाटलिपुत्र स्टेशन को दो मंजिला बनाने की योजना है। यात्रियों के लिए अलग से वेटिंग हाल के साथ-साथ प्लेटफार्म पर शेड बनाने का प्रस्ताव है। ट्रेनों को साफ-सफाई के लिए अभी दानापुर वाशिंग पिट तक ले जाना होता है। रेलवे की ओर से अब पाटलिपुत्र स्टेशन पर ही वाशिंग की सुविधा मुहैया कराई जा रही है।

रेलवे ने गिनाए ये काम

- दानापुर छावनी में फौजियों के लिए अलग से आरक्षण काउंटर। इस काउंटर को फौजी ही चलाते हैं।

- जंक्शन के सर्कुलेटिंग एरिया का विकास। शुद्ध पेयजल के लिए लगाए गए चार क्लोरोनेशन प्लांट।

- करबिगहिया की ओर बना तीसरा प्रवेश द्वार। फव्वारा का हुआ निर्माण।

- बुजुर्ग व निश्शक्त यात्रियों के लिए स्वचालित सीढ़ी की सुविधा

- जंक्शन पर मुफ्त वाईफाई, सात नए शेड, दो नए डिलक्स शौचालय समेत कई महत्वपूर्ण कार्य

- राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर यांत्रिक सफाई, दो-दो यूरिनल के साथ नई प्रीमियम पार्किंग

- पाटलिपुत्र स्टेशन का उद्घाटन, दीघा रेल पुल का शुभारंभ, दानापुर-सहरसा वाया पाटलिपुत्र इंटरसिटी एक्सप्रेस का परिचालन शुरू

- बिहटा में रोरो सर्विस की शुरूआत। दानापुर में आरओबी का उद्घाटन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.