Move to Jagran APP

रेल मंत्री ने रवाना की देश की सबसे अत्याधुनिक ट्रेन तेजस

छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से झंडी दिखाकर किया रवाना, मुंबई से गोवा के करमाली तक चलेगी हफ्ते में पांच दिन

By Gunateet OjhaEdited By: Published: Mon, 22 May 2017 09:30 PM (IST)Updated: Mon, 22 May 2017 09:30 PM (IST)
रेल मंत्री ने रवाना की देश की सबसे अत्याधुनिक ट्रेन तेजस
रेल मंत्री ने रवाना की देश की सबसे अत्याधुनिक ट्रेन तेजस

मुंबई, आइएएनएस। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने सोमवार को देश की सबसे अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त हाई स्पीड ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को छत्रपति शिवाजी टर्मिनस स्टेशन से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। यह नई प्रीमियम ट्रेन मुंबई से गोवा के करमाली के बीच हफ्ते में पांच दिन चलेगी। मानसून के मौसम में यह सप्ताह में सिर्फ तीन दिन ही चलेगी।

loksabha election banner

तेजस एक्सप्रेस प्रत्येक मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सुबह 5 बजे मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से रवाना होगी और दोपहर 1.30 बजे करमाली पहुंचेगी। उसी दिन यह दोपहर 2.30 बजे करमाली से रवाना होकर रात 11 बजे छत्रपति शिवाजी टर्मिनस पहुंचेगी। मानसून मौसम के दौरान तेजस एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार, बुधवार और शनिवार को छत्रपति शिवाजी टर्मिनस से रवाना होगी। लेकिन, करमाली से यह ट्रेन प्रत्येक मंगलवार, गुरुवार और रविवार को सुबह 7.30 बजे रवाना होगी।

भरपूर हैं सुविधाएं :

इस ट्रेन की रफ्तार 130 किमी प्रति घंटा होगी, लेकिन यह 200 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने में सक्षम है। इसके कोच अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। पूरी तरह वातानुकूलित इस ट्रेन की हर सीट पर मनोरंजन के लिए एलसीडी स्क्रीन्स दी गई हैं। इसके दरवाजे पूरी तरह स्वचालित (ऑटोमैटिक) और गैंगवे (डिब्बों को जोड़ने वाला रास्ता) पूरी तरह बंद हैं। ट्रेन में रोशनी के लिए ऊर्जा की बचत करने वाली एईडी का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा पानी के टैप सेंसर युक्त हैं। 20 कोचों वाली इस ट्रेन में वाईफाई सुविधा के साथ-साथ यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। ट्रेन में बायो वैक्यूम टॉयलेट, हैंड ड्रायर (हाथ सुखाने की मशीन), स्मोक एंड फायर डिटेक्शन सिस्टम और जीपीएस आधारित इन्फॉरमेशन डिस्प्ले सिस्टम भी लगे हैं। ट्रेन की सीटें विमान की बिजनेस क्लास सीटों की तरह बनाया गया है, जो काफी आरामदेह हैं। ट्रेन में कर्मचारी को बुलाने के लिए बटन की सुविधा भी दी गई है।

कोचों में ही वेडिंग मशीन :

ट्रेन में खान-पान की व्यवस्था का जिम्मा इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आइआरसीटीसी) को दिया गया है। अधिकारियों के मुताबिक, प्रत्येक कोच में चाय और कॉफी की वेंडिंग मशीनों के अलावा जलपान की मेज की भी व्यवस्था की गई है।

- तेजस का किराया - 

1. एक्जीक्यूटिव क्लास (बिना खानपान)- 2,585 रुपये

2. एक्जीक्यूटिव क्लास (खानपान समेत)- 2,740 रुपये

3. चेयरकार (बिना खानपान)- 1,185 रुपये

4. चेयरकार (खानपान समेत)- 1,310 रुपये

यह भी पढ़ेंः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का मिशन गुजरात, पांच महीने में तीसरा दौरा

यह भी पढ़ेंः पेड़ों की गिनती को लेकर एनजीटी ने मांगा डेटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.