Move to Jagran APP

रेल इंजन होंगे LCUR सिस्टम से लैस, डयूटी पर शराब पी तो पकडे़ जाएंगे लोको पायलट

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि लोको में सीसीटीवी कैमरे से लैस एलसीयूआर सिस्टम लगाया जाएगा। यह लोको पायलट को हादसे से पहले अलर्ट भी करेगा।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 10:54 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2017 10:54 AM (IST)
रेल इंजन होंगे LCUR सिस्टम से लैस, डयूटी पर शराब पी तो पकडे़ जाएंगे लोको पायलट
रेल इंजन होंगे LCUR सिस्टम से लैस, डयूटी पर शराब पी तो पकडे़ जाएंगे लोको पायलट

बरेली, साजिद रजा खां। रेल मंत्रालय बढ़ते हादसों को लेकर फिक्रमंद है, तो सफर करने वाले यात्री दहशत में। अब हर रेल इंजन यानी लोको को कैब वीडियो एंड वॉयस रिकार्डिंग सिस्टम (एलसीयूआर) से लैस किया जाएगा। यह नए लोको के साथ ही पुरानों में भी लगाए जाएंगे।

prime article banner

एनइआर के इज्जतनगर और गोंडा डीजल शेड को इसे लगाने का फरमान मिला है। इस सिस्टम में सीसीटीवी कैमरे, सेंसर और रिकॉर्डर होगा। ट्रेन ड्राइवर एवं सहायक ट्रेन ड्राइवर के नींद की झपकी लेने एवं ध्यान हटने पर सेंसर तुरंत अलर्ट करेगा, ताकि हादसा न हो सके। वीडियो रिकॉर्डर से ट्रेन ड्राइवर, गार्ड और स्टेशन मास्टर के बीच होने वाली बातचीत रिकार्ड होगी। इससे हादसा होने पर जांच में लापरवाही तुरंत सामने आ जाएगी। साथ ही तत्काल कार्रवाई हो सकेगी।

लोको कंट्रोल रूम से होंगे कनेक्ट: लोको के सीसीटीवी कैमरे और सिस्टम को लोको कंट्रोल रूम से कनेक्ट किया जाएगा, ताकि लोको पायलट की कंट्रोल रूम से निगरानी की जा सके।

हर लोको में छह कैमरे: आरडीएसओ के सुझाव पर हर लोको में छह-छह सीसीटीवी कैमरे और सिस्टम लगाएं जाएंगे। यह कैमरे कैब के अंदर और बाहर लगेंगे। इसमें करीब 40 से 45 हजार रुपये अतिरिक्त खर्च आएगा।

पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव ने बताया कि लोको में सीसीटीवी कैमरे से लैस एलसीयूआर सिस्टम लगाया जाएगा। यह लोको पायलट को हादसे से पहले अलर्ट भी करेगा। इज्जतनगर-गोंडा डीजल शेड में रेल इंजन को आधुनिक करने की कवायद शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें: अब रेलवे ट्रैक पर होने वाली मौत रोकेगी रेल पुलिस 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.