Move to Jagran APP

सुषमा पर राहुल का तंज, कहा-छिपकर भलाई के काम करती हैं!

ललित मोदी विवाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सफाई के बाद राहुल गांधी ने लोकसभा में सुषमा पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि ये ऐसा पहला मामला है कि मानवीय मदद चुपचाप की गई। राहुल ने सुषमा पर तंज कसते हुए कहा कि आप पहला मानवतावादी है

By Sudhir JhaEdited By: Published: Wed, 12 Aug 2015 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 12 Aug 2015 06:44 PM (IST)
सुषमा पर राहुल का तंज, कहा-छिपकर भलाई के काम करती हैं!

नई दिल्ली। ललित मोदी विवाद में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की सफाई के बाद राहुल गांधी ने लोकसभा में सुषमा पर जमकर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि ये ऐसा पहला मामला है कि मानवीय मदद चुपचाप की गई। राहुल ने सुषमा पर तंज कसते हुए कहा कि आप पहला मानवतावादी है जो छिपकर भलाई के काम करती हैं।

loksabha election banner

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम पर भी हमला बोला। राहुल ने कहा कि उनके अंदर हिम्मत नहीं है कि वो सदन में आए और हमारे सवालों का सामना करें। उन्होंने कहा कि हम चुप नहीं बैठेंगे। राहुल ने गांधी जी के तीन बंदर का उदाहरण देते हुए कहा इसका मतलब बुरा मत सुनो, बुरा मत देखो, बुरा मत कहो। उन्होंने कहा कि "मोदी जी के तीन नए बंदर हैं, उनका कहना है सच मत देखो, सच मत बोलो, सच मत सुनो"।

सदन में राहुल हमलावर मुद्रा में दिखे। उन्होंने कहा कि ललित मोदी की मदद करने में सुषमा को कितना काला धन मिला।

पुराने रंग में दिखीं सुषमा

इससे पहले सदन में सुषमा ने ललित मोदी विवाद पर कांग्रेस के आरोपों के जवाब में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी जमकर पलटवार किया। सुषमा स्वराज ने कहा कि मैंने कुछ गलत नहीं किया। पासपोर्ट केस में मेरे पति वकील नहीं हैं और केस में मेरी बेटी बांसुरी भी सातवें नंबर की वकील है। कांग्रेस पर हमला करते हुए सुषमा ने कहा कि भोपाल गैस कांड के आरोपी एंडरसन और बोफोर्स दलाली कांड के आरोपी क्वात्रोचि को कांग्रेस ने देश से भगाया।

सुषमा ने कहा कि ललित मोदी मामले में कांग्रेस गुनहगार है। उन्होंने कहा कि ललित मोदी मामले में चार साल तक फाइल एक इंच भी आगे नहीं बढ़ी। ईडी ने कोई कार्रवाई नहीं की, इसलिए सुप्रीम कोर्ट में अपील नहीं हुई। कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि कांग्रेस की गलतियों की वजह से ही ललित मोदी लंदन में रह रहा है।

सुषमा स्वराज ने राहुल गांधी के पैसे लेने वाले बयान का जवाब देते हुए कहा कि, राहुल गांधी कहते हैं की चोर आते हैं तो छुप कर आते हैं, सुषमा ने ये काम छुप-छुप कर किया। मैं कहती हूं मैंने कोई काम छुपकर नहीं किया, अगर छुप कर किया तो इन लोगों ने क्वात्रोचि को भगाने का किया। अगर छुप कर किया तो राजीव जी के समय में एंडरसन को भगाने का किया। ये मैं नहीं बल्कि अर्जून सिंह जो कांग्रेस के उपाध्यक्ष थे उनकी किताब में कहा गया है।'
सुषमा स्वराज ने राहुल को जवाब देते हुए कहा कि, मैं राहुल जी को कहना चाहती हूं कि बहुत शौक है छुट्टियां मनाने का तो इस बार छुट्टियों में अपने परिवार का इतिहास पढ़ें और वापस आकर पूछें की क्वात्रोचि मामले में हमने कितना पैसा खाया, डैडी ने एंडरसन को क्यों छुड़वाया था।' सुषमा स्वराज ने यह भी आरोप लगाया कि राजीव गांधी के दोस्त का बेटा 35 साले से यूएस की जेल में था। राजीव ने आदिल शहरयार को छुड़वाया था। यह सौदा एंडरसन के बदले किया गया था।

ललित मोदी पर कार्रवाई को लेकर उन्होंने कहा कि ललित मोदी पर कार्रवाई को लेकर कांग्रेस एक राय नहीं थी। कांग्रेस में सिर्फ चिदंबरम ललित मोदी को लेकर कार्रवाई करना चाहते थे। ललित मोदी यूपीए के समय में देश से बाहर गया था।

सुषमा स्वराज ने पूरे मामले में पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम को भी लपेटते हुए कहा कि, 'कॉन्फ्लीक्ट ऑफ इंटरेस्ट की बात है तो मैं बताती हूं कि कॉन्फ्लीक्ट ऑफ इंटरेस्ट क्या होता है। जब पी चिदंबरम वित्त मंत्री थे तबब उनकी पत्नी नलिनी चिदंबरम को इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने वकील नियुक्त किया था। उस समय नलिनी चिदंबरम ने सारधा ग्रुप से एक करोड़ रुपये फीस के रूप में लिए थे।'

अपना भाषण खत्म करते हुए सुषमा ने अंत में बोला कि 38 साल से राजनीति में हूं, जिस मर्यादा से राजनीति की है वो किसी तपस्या जैसा है, एक दाग नहीं लगा।' सुषमा स्वराज का भाषण खत्म होने के बाद आडवाणी ने उनकी पीठ थपथपाई।

पढ़ेंः दोनों सदनों में विपक्ष ने किया हंगामा, कार्यवाही स्थगित

पढ़ेंः संसद में भावुक हुईं सुषमा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.