Move to Jagran APP

हर सीरीज के साथ बढ़ रहा है आर. अश्विन का कद

भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन का कद हर सीरीज के साथ बढ़ता जा रहा है। अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कुल 12 विकेट लिए और भारत की जीत के नायक बने। भारत ने तीसरा टेस्ट 124 रनों

By sanjay savernEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2015 06:24 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2015 07:18 PM (IST)
हर सीरीज के साथ बढ़ रहा है आर. अश्विन का कद

नागपुर। भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने कहा कि रविचंद्रन अश्विन का कद हर सीरीज के साथ बढ़ता जा रहा है।

prime article banner

अश्विन ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में कुल 12 विकेट लिए और भारत की जीत के नायक बने। भारत ने तीसरा टेस्ट 124 रनों से जीतकर चार मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है।

अरुण ने कहा, 'अश्विन की गेंदबाजी में कोई बहुत बड़ा बदलाव नहीं आया है। बस बदलाव यह है कि वह अपनी ताकत को पहचानने लगे हैं और उन कोणों का उन्हें ज्ञान हो गया है, जिस पर गेंदबाजी करके मैच जीता जा सकता है। वह हमेशा से अच्छे गेंदबाज रहे हैं, लेकिन अब उनका कद मैच दर मैच बढ़ता जा रहा है। वह काफी तेजी से सुधार कर रहे हैं।

अरुण ने बीसीसीआइ.टीवी से कहा कि अश्विन अब और बेहतर गेंदबाज हो गए हैं क्योंकि वह अब वह लगातार अपनी गेंद में विविधता लाने की कोशिश नहीं कर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'मौजूदा समय में वह सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनरों में से एक हैं। उन्हें खुद को यह बात समझाने की चुनौती थी कि 'मैं अब बल्लेबाज को ज्यादातर बार अपनी ऑफ स्पिन से परेशान करूंगा'और हकीकत यह है कि अब वह अपनी ऑफ स्पिन गेंदबाजी पर ज्यादा ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। इसका मतलब यह हुआ कि अश्विन जब बहुत देर बाद अपनी गेंदबाजी में विविधता डालते हैं वह बल्लेबाज को चौंका जाता है। यह उनकी गेंदबाजी का एक्स फैक्टर साबित हो रहा है।

यह पूछे जाने पर कि वह और अश्विन नेट पर अभ्यास के दौरान क्या चर्चा करते हैं, तो उन्होंने कहा, 'मेरा काम उन्हें सिर्फ विभिन्न कोण से गेंदबाजी के बारे में बताना और समझाना है और हम इस पर ही ज्यादातर चर्चा करते हैं। उनके पास कई सवाल होते हैं और मेरी कोशिश होती है कि मैं अपने जवाब से उनकी उलझन को सुलझा सकूं।

क्रिकेट की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

खेल की खबरों के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.